Jharkhand Politics:हेमंत सोरेन से क्या कनेक्शन है धीरज साहू का? ED आज भी करेगी पूछताछ

08:29 AM Feb 11, 2024 | zoomnews.in

Jharkhand Politics: कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आज फिर पूछताछ के लिए बुलाया है. बीते दिन झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में उनसे केंद्रीय एजेंसी ने रांची में 11 घंटे तक पूछताछ की. ये पूछताछ सोरेन के घर से मिली BMW कार को लेकर हुई. बताया जा रहा है कि साहू की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. हालांकि उन्होंने दावा किया है कि वह कार उनकी नहीं है और न ही उससे उनका कोई संबंध है.

दक्षिण दिल्ली के शांति निकेतन इलाके में स्थित हेमंत सोरेन के घर से लग्जरी कार बीएमडब्ल्यू बरामद की गई थी. ईडी ने बताया था कि कार धीरज साहू की मानेसर स्थित कंपनी भगवान दास होल्डिंग्स लिमिटेड के नाम पर रजिस्टर थी. इस कार को 16 अक्टूबर 2023 को खरीदा गया था और हेमंत सोरेन अपने दिल्ली दौरे के दौरान कार का इस्तेमाल करते थे. कार की बरामदगी के बाद ईडी का शक गहरा गया था कि दोनों के बीच कोई कनेक्शन है, जिसके बाद उसने साहू से पूछताछ की ठानी.

धीरज साहू के घर से मिली थी अकूत संपत्ति

ईडी जानना चाहती है कि हेमंत सोरेन को धीरज साहू ने लाखों रुपए की कार क्यों गिफ्ट कर दी? दोनों नेताओं के बीच किस बात को लेकर इतने गहरे संबंध हैं? कुछ इसी तरह के सवालों के जवाब जानने के लिए ईडी पूछताछ करने में जुटी हुई है. धीरज साहू वही कांग्रेस नेता हैं जिनके घर से इनकम टैक्स की रेड में अरबों रुपए की अकूत संपत्ति मिली थी और आयकर विभाग के कैश गिनने में हाथ-पैर फूल गए थे.

इनकम टैक्स की टीम ने धीरज साहू के उड़ीसा सहित कई अन्य शहरों में मौजूद ठिकानों पर रेड मारी थी. इस दौरान उनके घर से 351 करोड़ रुपए का कैश मिला था. साथ ही साथ अकूत संपत्ति से जुड़े दस्तावेज बरामद किए गए थे. इनकम टैक्स की टीम को कैश गिनने में 10 दिन लग गए थे और नोट गिनने के लिए 40 मशीनें लगाई गई थीं. नोटों की गिनती करते-करते मशीनें गर्म हो गई थीं. इसके अलावा 400 अधिकारियों ने अलग-अलग शिफ्ट में काम किया था.

BMW कार हेमंत सोरेन की नहीं है- धीरज साहू

BMW कार मिलने के मामले में राज्यसभा सांसद साहू ने कहा कि यह पूछताछ BMW के बारे में थी. यह कोई मामला ही नहीं है. गाड़ी हेमंत सोरेन की नहीं है. यह किसी और की है. उसी को लेकर जांच की जा रही है. जब उनसे उन पूछा गया कि BMW उनकी है, तो उन्होंने कहा कि यह झूठ है, वह मेरी कार नहीं है. इससे पहले ईडी ने बताया था कि उसने दिल्ली स्थित जेएमएम के नेता हेमंत सोरेन के घर से 36 लाख रुपए से अधिक की नकदी बरामद की. साथ ही ‘धोखाधड़ी तरीकों’ से भूमि के कथित अधिग्रहण की चल रही जांच से जुड़े दस्तावेज भी बरामद किए है. फिलहाल सोरेन ईडी की हिरासत में हैं.