Paris Olympic 2024:फोगाट के साथ ओलंपिक में क्या हुआ? अचानक कैसे बढ़ा वजन, हुआ ये खुलासा

06:46 PM Aug 07, 2024 | zoomnews.in

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में 7 अगस्त का दिन किसी बुरे सपने से कम नहीं है. रेसलर विनेश फोगाट जो रेसलिंग के इवेंट में गोल्ड मेडल मैच में हिस्सा लेने जा रही थीं, उन्हें इस इवेंट से बाहर कर दिया गया है. विनेश ने 50 किलोग्राम कैटेगिरी के महिला रेसलिंग फ्रीस्टाइल के फाइनल में जगह बनाई थी. लेकिन मुकाबले से कुछ घंटे पहले उनका वजन लगभग 100 ग्राम ज्यादा पाया गया, जिसके चलते उन्हें डिस्क्वालीफाई कर दिया गया. विनेश ने एक दिन पहले ही लगातार तीन मैच जीतकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था. लेकिन इसके बाद ऐसा क्या हुआ कि उनका वजह बढ़ गया, इस मुद्दे पर अब भारतीय दल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनशॉ परदीवाला ने बड़ा बयान दिया है.

फाइनल से पहले विनेश फोगट के साथ क्या हुआ?

डॉ. दिनशॉ परदीवाला ने किया कि पहलवान आमतौर पर अपने अपने वजन से कम वजन वर्ग में भाग लेते हैं. इससे उन्हें लाभ मिलता है क्योंकि वे कम मजबूत प्रतिद्वंद्वियों के साथ लड़ रहे होते हैं. सुबह वजन लिए जाने तक खाने-पीने पर नपी तुली पाबंदी लगाई जाती है. इसके अलावा पहलवान एक्सरसाइज के जरिए अपना पसीना भी बहाते हैं. विनेश के न्यूट्रिशनिस्ट ने महसूस किया कि वह दिन भर में 1.5 किलोग्राम की सामान्य मात्रा लेती है जो मुकाबलों के लिए पर्याप्त ऊर्जा देती है. कभी-कभी किसी प्रतियोगिता के बाद वजन बढ़ भी जाता है. विनेश ने लगातार तीन मुकाबले खेले थे, ऐसे में डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए उन्हें पानी देना पड़ा.

दिनशॉ परदीवाला ने आगे कहा कि हमने पानी देने के बाद पाया कि विनेश का वजन सामान्य से ज्यादा बढ़ गया था और कोच ने वजन घटाने की सामान्य प्रक्रिया शुरू की जो वह हमेशा विनेश के साथ करते थे, हम रातोंरात वजन घटाने में जुटे. सभी प्रयासों के बावजूद, हमने पाया कि विनेश का वजन उसके 50 किलोग्राम भार वर्ग से 100 ग्राम ज्यादा था. हमने उसके बाल काटने और उसके कपड़े छोटे करने सहित सभी संभावित कठोर उपाय किए, इसके बावजूद हम अयोग्यता के बाद उस 50 किलोग्राम भार वर्ग में शामिल नहीं हो सके.

पीटी ऊषा ने विनेश फोगाट से की मुलाकात

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी ऊषा ने इस मुद्दे पर कहा कि विनेश को अयोग्य ठहराया जाना काफी चौंकाने भरा है. मैंने विनेश से ओलंपिक विलेज में मुलाकात की है. हमने विनेश को भारत सरकार और भारत के लोगों की तरफ से हर संभव सहायता और साथ का भरोसा दिलाया है. हम विनेश को मेडिकल और भावनात्मक सहयोग भी उपलब्ध करा रहे हैं. भारतीय कुश्ती महासंघ ने यूडब्ल्यूडब्ल्यू के पास आवेदन दिया है और वे इस पर उचित कार्रवाई भी कर रहे हैं.