Lok Sabha Election:आज देश के 10 राज्यों की 96 सीटों पर हो रही वोटिंग- इन बड़े नेताओं की किस्मत दांव पर

08:46 AM May 13, 2024 | zoomnews.in

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के चौथे फेज में आज 9 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की 96 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश की 175 और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है। 2019 में इन सीटों पर भाजपा ने 42, वाईएसआर कांग्रेस ने 22, बीआरएस ने 9 और कांग्रेस ने 6 सीटें जीती थीं। अन्य को 17 सीटें मिली थीं। चौथे फेज की वोटिंग खत्म होने के बाद लोकसभा की 543 सीटों में से 380 सीटों पर वोटिंग पूरी हो जाएगी। इसके बाद 20 मई, 25 मई और 1 जून को 163 सीटों पर वोटिंग बचेगी। 4 जून को रिजल्ट है।

इस फेज में 5 केंद्रीय मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा देश के दो सबसे अमीर प्रत्याशी मैदान में हैं। आंध्र प्रदेश के गुंटूर से TDP प्रत्याशी के पास 5,705 करोड़ और तेलंगाना की चेवेल्ल सीट से भाजपा प्रत्याशी के पास 4,568 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

बिहार के मुंगेर में वोटिंग से पहले एक पोलिंग एजेंट की हार्ट अटैक से मौत हो गई। उनकी पत्नी का कहना है कि उन्हें हार्ट की बीमारी थी, हमने पहले ही जिला प्रशासन को आवेदन दिया था कि मतदान में ड्यूटी ना लगाई जाए। इसके बाद भी उनकी ड्यूटी लगाई गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर 6 भाषाओं में पोस्ट कर लिखा- मुझे विश्वास है कि आज सभी सीटों पर लोग भारी संख्या में मतदान करेंगे, जिसमें युवा और महिला वोटर बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। आइए, अपने कर्तव्य को निभाएं और लोकतंत्र को मजबूत करें।

ये 4 सीटें हैं हाई प्रोफाइल

खीरी

खीरी से केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा का मुकाबला समाजवादी पार्टी के उत्कर्ष वर्मा और बसपा के अंशय कालरा से है।

कन्नौज

कन्नौज से यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव 12 साल बाद चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला बीजेपी के सुब्रत पाठक से है। बसपा ने यहां से इमरान बिन जफर को उतारा है।

इटावा 

इटावा में बीजेपी से पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद रामशंकर कठेरिया चुनावी मैदान में हैं। गठबंधन की ओर से सपा के जितेंद्र दोहरे और बसपा से पूर्व सांसद सारिका सिंह बघेल चुनाव लड़ रही हैं।

उन्नाव

उन्नाव में मौजूदा सांसद साक्षी महराज बीजेपी से फिर चुनावी मैदान में हैं। इंडिया-गठबंधन से सपा के टिकट पर पूर्व सांसद अन्नू टंडन प्रत्याशी हैं। बसपा ने अशोक कुमार पांडेय को अपना प्रत्याशी बनाया है। 

देशभर में आज कहां-कहां वोटिंग?

लोकसभा चुनाव के चौथे दौर में जिन सीटों पर मतदान है, उनमें आंध्र प्रदेश की सभी 25, तेलंगाना की सभी 17, उत्तर प्रदेश की 13 और महाराष्ट्र की 11 सीट शामिल हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की 8-8, बिहार की 5, झारखंड और ओडिशा की 4-4 और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान होना है। चुनाव के पहले तीन चरण 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को हुए थे, जिसमें 66.1, 66.7 और 61 प्रतिशत मतदान हुआ था। 

वोटिंग की प्रक्रिया सुबह 7 बजे शुरू हो जाएगी जो शाम 6 बजे तक चलेगी। मतदान बंद होने तक कतार में खड़े मतदाताओं को वोट देने का मौका दिया जाएगा, भले ही इसके लिए मतदान केंद्रों को कितने भी समय तक खुला रखना पड़े।