+

Maharashtra Election:उद्धव 90, कांग्रेस 110 और शरद 75... MVA का सीट शेयरिंग फॉर्मूला!

Maharashtra Election: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर महाविकास अघाड़ी में बातचीत सही दिशा में चल रही है. सूत्रों का कहना है कि गठबंधन की कोशिश यही है कि आज

Maharashtra Election: महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तैयारी जोरों पर है, और महाविकास अघाड़ी (MVA) के भीतर सीट शेयरिंग पर गहन मंथन चल रहा है। कांग्रेस, शरद पवार की एनसीपी, और उद्धव ठाकरे की शिवसेना के बीच बातचीत सही दिशा में बढ़ रही है। सूत्रों के अनुसार, यह प्रयास किया जा रहा है कि मंगलवार तक इस मामले का समाधान हो जाए, जिसके बाद एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीट बंटवारे के फॉर्मूले का ऐलान किया जाएगा।

सीट बंटवारे का अनुमान

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस 110 से 115 सीटों, एनसीपी 75 से 80 सीटों और उद्धव की शिवसेना 90 से 95 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने शरद पवार से मुलाकात की है। इस मामले में कांग्रेस और शिवसेना के बीच कुछ गतिरोध की भी खबरें आई हैं।

महाविकास अघाड़ी में विवाद नहीं

हालांकि, बालासाहेब थोराट ने दावा किया है कि महाविकास अघाड़ी में कोई विवाद नहीं है। उन्होंने कहा, “हम सीटों पर चर्चा कर रहे हैं, और मैं जल्द ही उद्धव ठाकरे से भी मुलाकात करूंगा। हम हल निकालने की कोशिश कर रहे हैं।” यह ध्यान देने योग्य है कि उनकी और पवार की पिछली बैठक में महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले उपस्थित नहीं थे।

कांग्रेस की रणनीति

थोराट ने यह भी बताया कि कांग्रेस कमेटी के महाराष्ट्र प्रभारी रमेश चेन्निथला ने पवार और ठाकरे से मिलने के लिए कहा है। महाविकास अघाड़ी के प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी करने के संबंध में एनसीपी और शिवसेना के साथ चर्चा की जाएगी। इससे पहले, संजय राउत ने दावा किया था कि महाविकास अघाड़ी ने राज्य की 288 में से 210 सीटों पर सहमति बना ली है।

बीजेपी की तैयारी

इस बीच, महाराष्ट्र में बीजेपी ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है, जिसमें 99 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। इस सूची में 13 महिलाओं को टिकट दिया गया है, और तीन सिटिंग विधायकों का टिकट काटा गया है। बीजेपी विधायक गणपत गायकवाड की जगह उनकी पत्नी सुलभ को कल्याण से टिकट दिया गया है, जबकि चिंचवड से सिटिंग विधायक अश्विनी जगताप का टिकट काटकर शंकर जगताप को मौका दिया गया है।

चुनाव की तारीखें

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 20 नवंबर को होगा, और 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी। महाविकास अघाड़ी के दल अब चुनावी मैदान में उतरने के लिए पूरी तैयारी कर रहे हैं, जबकि कांग्रेस अपने स्तर पर भी चुनावी रणनीति बना रही है। सोमवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी, जिसमें महाराष्ट्र की 62 से ज्यादा सीटों पर चर्चा की गई।

निष्कर्ष

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर महाविकास अघाड़ी और बीजेपी दोनों ही अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं। सीट बंटवारे को लेकर महाविकास अघाड़ी के भीतर वार्ताएं जारी हैं, जबकि बीजेपी ने पहले ही अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है। चुनावी माहौल गर्मा रहा है, और अब सबकी नजर इस बात पर है कि गठबंधन के दल किस तरह से अपने मतदाता को आकर्षित करने की योजना बनाते हैं।

facebook twitter