Japan Earthquake:जापान में भूकंप के बाद सुनामी- 36000 घरों की बिजली गुल, रुकी रेल

06:27 PM Jan 01, 2024 | zoomnews.in

Japan Earthquake: जापान में भूकंप के तेज झटके से धरती डोल गई है. उत्तरी मध्य जापान में रिक्टर पैमाने पर 7.6 तीव्रता का भूकंप आया. इसके बाद मौसम विज्ञान एजेंसी ने इशिकावा, निगाटा और टोयामा प्रान्त के तटीय क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी की है. भूकंप आने से कई इलाकों में बड़ा नुकसान देखने को मिल रहा है. दुकानों और शॉपिंग स्टोर्स में रखा सामान गिर गया. पार्किंग में खड़ी गाड़ियां इधर-उधर हो गईं. साथ ही साथ 36 हजार घरों की बिजली गुल हो गई और रेल रोक दी गई है. लोगों के बीच अफरा-तफरी का माहौल है.

2011 में जापान में भयंकर सुनामी आई थी, जिसके चलते बहुत तबाही मची थी. 13 साल बाद एक बार फिर जापान में सुनामी का खतरा मंडरा रहा है. समंदर में 5 मीटर तक ऊंची लहरें उठते दिखाई दे रही हैं. समुद्र विकराल रूप धारण कर रहा है. वहीं, भूकंप के बाद एयरपोर्ट पर अफरातफरी देखने को मिली है. लोग जान बचाकर भागते दिखे हैं. एयरपोर्ट पर कर्मचारी टेबल की नीचे छिप गए. वहीं, सड़कों पर कई फीट दरारें आ गईं.

सोशल मीडिया पर भूकंप की तबाही के वीडियो

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को तुरंत निकलने के लिए कहा है. इस बीच, एक सरकारी प्रवक्ता ने निवासियों को संभावित आगे के भूकंपों के लिए तैयार रहने के लिए आगाह किया. पड़ोसी दक्षिण कोरिया की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि जापान में आए भीषण भूकंप के बाद पूर्वी तट पर गैंगवॉन प्रांत के कुछ हिस्सों में सील लेवल बढ़ सकता है.

सरकारी प्रवक्ता हयाशी योशिमासा ने एक आपातकालीन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अधिकारी अभी भी नुकसान की सीमा की जांच कर रहे हैं और निवासियों को संभावित भूकंपों के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी है. जापान की होकुरिकु इलेक्ट्रिक पावर कंपनी ने कहा कि भूकंप के बाद 36,000 से अधिक घरों में बिजली गुल हो गई है. सोशल मीडिया पर भूकंप के कई वीडियो वायरल हो गए हैं, जिसे देखकर किसी के भी रोंगटे खड़े हो सकते हैं.