+

Share Market News:गांधी जयंती से लेकर क्रिसमस तक शेयर बाजार इतने दिन बंद रहेगा

Share Market News: गांधी जयंती से लेकर क्रिसमस तक कई तरह की छुट्टियां हैं, जिसकी वजह से शेयर बाजार भी बंद रहेंगे. इसी दौरान बीएसई हॉलिडे कैलेंडर के अनुसार इन

Share Market News: वर्ष के आखिरी तीन महीने त्योहारों और छुट्टियों से भरे हुए होते हैं, और इस दौरान कई व्यावसायिक गतिविधियां भी प्रभावित होती हैं। शेयर बाजार भी इससे अछूता नहीं है। गांधी जयंती से लेकर क्रिसमस तक कई प्रमुख राष्ट्रीय त्योहारों के कारण बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और अन्य प्रमुख वित्तीय मार्केट्स बंद रहेंगे। इन दिनों शेयर बाजार के साथ-साथ इक्विटी डेरिवेटिव और एसएलबी (स्टॉक लेंडिंग और बॉरोइंग) सेगमेंट में भी कोई व्यापार नहीं होगा। आइए जानते हैं कि इन तीन महीनों में शेयर बाजार किन दिनों बंद रहेगा और इसका व्यापारिक जगत पर क्या असर होगा।

अक्टूबर से दिसंबर तक शेयर बाजार की छुट्टियां

बीएसई हॉलिडे कैलेंडर 2024 के अनुसार, महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को शेयर बाजार बंद रहेगा। इसके बाद, 1 नवंबर को दिवाली के दिन भी शेयर बाजार में कोई ट्रेडिंग नहीं होगी। दिवाली के मौके पर भले ही बाजार बंद हो, लेकिन दिवाली की रात स्पेशल मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन का आयोजन किया जाएगा, जिसका समय अभी घोषित नहीं हुआ है। इसी महीने, 15 नवंबर को गुरुनानक जयंती के दिन भी शेयर बाजार बंद रहेगा। आखिरी छुट्टी क्रिसमस के अवसर पर 25 दिसंबर को होगी, जब शेयर बाजार के साथ-साथ अन्य सभी प्रमुख वित्तीय सेगमेंट भी बंद रहेंगे।

मौजूदा समय में शेयर बाजार की स्थिति

इस समय भारतीय शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि साल के अंत तक सेंसेक्स 90,000 अंकों का आंकड़ा पार कर सकता है। हाल ही में, सेंसेक्स ने एक नया लाइफटाइम हाई छुआ, जब यह कारोबारी सत्र के दौरान 85,978.25 अंकों तक पहुंचा। हालांकि, शुक्रवार को बाजार हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ, और सेंसेक्स 264.27 अंकों की गिरावट के साथ 85,571.85 अंकों पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का प्रमुख सूचकांक निफ्टी भी 37 अंकों की गिरावट के साथ 26,178.95 अंकों पर बंद हुआ।

एमसीएक्स पर भी असर

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) का व्यापार दो सत्रों में होता है: पहला सत्र सुबह 9 बजे से 5 बजे तक और दूसरा सत्र शाम 5 बजे से रात 11:30 बजे तक चलता है। 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती के दिन एमसीएक्स के दोनों सत्र बंद रहेंगे। 1 नवंबर को दिवाली के दिन सुबह का सत्र बंद रहेगा, जबकि शाम का सत्र चालू रहेगा। 15 नवंबर को गुरुनानक जयंती के अवसर पर सुबह का सत्र बंद रहेगा और 25 दिसंबर को क्रिसमस के दिन दोनों सत्र बंद रहेंगे।

बाजार की छुट्टियों का असर

शेयर बाजार की इन छुट्टियों का सीधा असर ट्रेडर्स और निवेशकों पर पड़ेगा, क्योंकि इन दिनों न तो ट्रेडिंग होगी और न ही किसी प्रकार का वित्तीय लेनदेन किया जा सकेगा। हालांकि, बाजार के बंद होने से कंपनियों और निवेशकों को अपनी रणनीतियों पर पुनर्विचार करने का अवसर मिलेगा, खासकर तब जब बाजार उच्चतम स्तर पर कारोबार कर रहा हो।

इन छुट्टियों के दौरान निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने ट्रेडिंग शेड्यूल को ध्यान में रखते हुए अपने निवेश निर्णय लें, ताकि बाजार की बंदी का कोई प्रतिकूल प्रभाव न हो।

facebook twitter