IND vs ENG:जिस दिन ऐसा हुआ, संन्यास का ऐलान कर देंगे रोहित शर्मा

09:15 PM Mar 09, 2024 | zoomnews.in

IND vs ENG: भारतीय जमीन पर टेस्ट सीरीज जीतना अभी भी विदेशी टीमों के लिए लगभग असंभव सा ही लक्ष्य बना हुआ है. इसकी ताजा शिकार हुई है बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लैंड, जिसे टीम इंडिया ने 5 मैचों की सीरीज में 4-1 से हरा दिया. सीरीज के पहले ही मैच में हारने के बाद टीम इंडिया ने वापसी करते हुए अगले चारों मैच जीत लिए. रोहित शर्मा की कप्तानी में धर्मशाला में हुए आखिरी टेस्ट में टीम इंडिया ने बड़ी जीत दर्ज की. इधर टीम इंडिया चैंपियन बनी, उधर रोहित शर्मा का क्रिकेट से संन्यास पर बयान चर्चा का विषय बन गया.

धर्मशाला टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार 9 मार्च को टीम इंडिया की पहली पारी 477 रनों पर खत्म हुई और फिर भारतीय स्पिनरों ने इंग्लैंड को दूसरी पारी में सिर्फ 195 रनों पर ढेर कर दिया. इस तरह टीम इंडिया ने आखिरी टेस्ट एक पारी और 64 रनों के बड़े अंतर से जीतते हुए सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली. इस जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा का एक इंटरव्यू आया, जिसमें उन्होंने संन्यास के सवालों का जवाब दिया.

संन्यास के सवाल पर क्या बोले रोहित?

असल में ये इंटरव्यू टेस्ट सीरीज शुरू होने से ठीक पहले 24 जनवरी को पहली बार सामने आया था. सीरीज के ब्रॉडकास्टर जियो सिनेमा के लिए पूर्व भारतीय विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने कप्तान रोहित का ये इंटरव्यू किया था. इसमें जब गेम से रिटायर होने पर बात हुई तो स्टार बल्लेबाज ने बताया कि किस दिन को क्रिकेट छोड़ देंगे. रोहित ने कहा कि अगर किसी दिन उठकर उन्हें ऐसा लगा कि वो अब (खेलने के) लायक नहीं हैं, तो खुलकर बोलेंगे और सबको बता देंगे.

अप्रैल में 37 साल के होने जा रहे रोहित ने हालांकि ये भी साफ किया कि फिलहाल उनका ऐसा कोई इरादा नहीं है क्योंकि पिछले 2-3 सालों में वो अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेल रहे हैं और उनका गेम भी पहले से बेहतर ही हुआ है. अब युवा खिलाड़ियों के साथ टीम को टेस्ट सीरीज जिताने और खुद 2 शतक लगाकर अहम योगदान देने के बाद रोहित की आगे खेलते रहने की इच्छा और बढ़ गई होगी. ऐसे में भारतीय फैंस को इस स्टार ओपनर को गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते देखने का मौका आगे भी मिलता रहेगा.

रोहित का अगला लक्ष्य

टेस्ट में दमदार प्रदर्शन के बाद रोहित की नजरें अब जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 पर लगी होंगी, जिसमें वो टीम इंडिया का नेतृत्व करेंगे. पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में जीत के करीब आकर फाइनल में मिली हार ने रोहित समेत पूरी टीम इंडिया और भारतीय फैंस का दिल तोड़ दिया था और ऐसे में वो जून में वो इस घाव को भरने की कोशिश करेंगे.