Ram Mandir Ayodhya:UP में 22 जनवरी को बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, नहीं बिकेगी शराब

07:08 PM Jan 09, 2024 | zoomnews.in

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को शिक्षण संस्थाओं में छुट्टी की घोषणा की है, उन्होंने इस दिन प्रदेश में शराब की बिक्री पर भी रोक लगाई है. इस दिन को राष्ट्रीय उत्सव की तरह मनाने के लिए मुख्यमंत्री ने सभी सरकारी भवनों को सजाने व आतिशबाजी कराने के आदेश भी दिए हैं.

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व 14 जनवरी को मुख्यमंत्री स्वच्छता अभियान शुरू करेंगे. उन्होंने अयोध्या में स्वच्छ्ता का ‘कुंभ मॉडल लागू करने को कहा है. मंगलवार को सीएम योगी अयोध्या में पहुंचे. उन्होंने वहां प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां को परखा. इस दौरान उन्होंने वीवीआईपी के विश्राम स्थल, अयोध्या में रह रहे बाहरी लोगों के सत्यापन और अयोध्या धाम आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों को नव्य, दिव्य, भव्य अयोध्या की महिमा से परिचय कराने के लिए टूरिस्ट गाइड की तैनाती के भी निर्देश दिए.

अयोध्या पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मंगलवार को अयोध्या दौरे पर आए मुख्यमंत्री ने श्रीरामलला और हनुमान गढ़ी के दर्शन-पूजन के उपरांत श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ बैठक की, मकर संक्रांति के बाद प्रारंभ हो रहे प्राण प्रतिष्ठा के वैदिक अनुष्ठानों की जानकारी लेते हुए मुख्यमंत्री ने समारोह की सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं में तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सभी आवश्यक सहयोग के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया. इसके बाद, आयुक्त सभागार में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों से तैयारियों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में आ रहे गणमान्य जनों को अयोध्या में बेहतर सुविधाएं मिलनी चाहिए. हर एक वीवीआईपी के विश्राम स्थल का चयन पूर्व में ही कर लिया जाए. मौसम के दृष्टिगत संभव है कि कुछ अतिथि एक-दो दिन पहले ही आ जाएं, ऐसे में उनके रुकने की बेहतर व्यवस्था हो.