+

Haryana New Government:आज होगी सैनी की शपथ, विधायकों को गए फोन, जानें कौन-कौन मंत्री बन रहा

Haryana New Government: हरियाणा में आज नायब सिंह सैनी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह है. सैनी आज दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे. उनके साथ 12-13 विधायक भी मंत्री पद

Haryana New Government: हरियाणा में आज नायब सिंह सैनी दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। यह शपथ ग्रहण समारोह पंचकूला में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर समेत बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता शिरकत करेंगे। इस विशेष आयोजन के लिए पंचकूला में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। समारोह में नायब सिंह सैनी के साथ 12 से 13 विधायक भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं, और उनके नामों की घोषणा के लिए मंत्रियों को फोन किए जा चुके हैं।

संभावित मंत्रियों के नाम

सूत्रों के अनुसार, श्रुति चौधरी, गौरव गौतम और महिपाल ढांडा का नायब सिंह सैनी की नई कैबिनेट में मंत्री बनना लगभग तय है। इनके अलावा अनिल विज और कृष्ण लाल पंवार को भी मंत्री पद की शपथ के लिए बुलाया गया है। अन्य संभावित नामों में विपुल गोयल, राव नरबीर, आरती राव, कृष्ण बेदी, और रणबीर गंगवा शामिल हैं, जो सैनी की कैबिनेट में अहम भूमिका निभा सकते हैं। इस शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता भी शामिल होने वाले हैं।

नायब सिंह सैनी: दूसरी बार मुख्यमंत्री

नायब सिंह सैनी के लिए यह दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ होगी। उन्होंने पहली बार 12 मार्च 2024 को हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला था। इस बार भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा में जबरदस्त जीत हासिल की है, और पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में लौटी है। बीजेपी ने 48 सीटें जीती हैं, जबकि कांग्रेस ने 37 सीटों पर कब्जा किया है। इस जीत के साथ बीजेपी लगातार तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाने जा रही है।

नायब सिंह सैनी का राजनीतिक सफर

नायब सिंह सैनी अंबाला जिले के नारायणगढ़ से आते हैं और 2019 में सांसद चुने गए थे। इससे पहले, वह हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुके हैं। उनका राजनीतिक सफर लंबा और समृद्ध रहा है, जिसमें उन्होंने बीजेपी के प्रदेश महामंत्री, जिला महामंत्री, और जिलाध्यक्ष जैसे अहम पदों पर काम किया है। 2014 में, सैनी ने नारायणगढ़ से विधायक के रूप में अपनी राजनीतिक पारी शुरू की थी और 2016 में उन्हें हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया गया था।

हरियाणा को अग्रणी राज्य बनाने का संकल्प

नायब सिंह सैनी को गुरुवार को बीजेपी विधायक दल का सर्वसम्मति से नेता चुना गया था। इस अवसर पर उन्होंने कहा, "यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल का नेता चुना गया है। हमें हरियाणा के 2.80 करोड़ लोगों की सेवा का अवसर मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में हम हरियाणा को नॉन-स्टॉप अग्रणी राज्य बनाने के मिशन पर काम करेंगे।"

नायब सिंह सैनी ने यह भी कहा कि डबल इंजन की सरकार के माध्यम से हरियाणा को तेजी से विकास के पथ पर आगे ले जाने का लक्ष्य है। उन्होंने हरियाणा को देश का सबसे उन्नत राज्य बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।

निष्कर्ष

नायब सिंह सैनी का दूसरी बार मुख्यमंत्री बनना हरियाणा की राजनीति में एक महत्वपूर्ण कदम है। बीजेपी की लगातार तीसरी बार जीत से यह स्पष्ट है कि जनता ने पार्टी की नीतियों पर विश्वास जताया है। सैनी और उनकी नई कैबिनेट के सामने राज्य को तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर करने की चुनौती है। उनका नेतृत्व और सरकार की नीतियां आने वाले वर्षों में हरियाणा की दिशा तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

facebook twitter