BCCI News:WTC फाइनल-चैंपियंस ट्रॉफी में रोहित कप्तान होंगे- BCCI सेक्रेटरी जय शाह

08:53 PM Jul 07, 2024 | zoomnews.in

BCCI News: भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीता था। तब फाइनल में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराया था। अब अगला आईसीसी टूर्नामेंट चैंपियंस ट्रॉफी है और उसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला जाएगा। टीम इंडिया की निगाहें इन 2 खिताब को जीतने पर होंगी। चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन पाकिस्तान की धरती पर होना है। लेकिन अभी तक ये कन्फर्म नहीं हो पाया है कि टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी या नहीं। अब इससे पहले ही BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने बड़ी बात कही है। 

शाह ने वीडियो जारी कर टीम इंडिया को T-20 वर्ल्ड कप जीतने पर बधाई दी। उन्होंने कहा-

"मैंने राजकोट में बोला था कि जून 2024 में हम दिल भी जीतेंगे, कप भी जीतेंगे। भारत का झंडा भी गाड़ेंगे और हमारे कप्तान ने झंडा गाड़ दिया इस जीत में आखिरी पांच ओवर का बहुत बड़ा योगदान था। इस योगदान के लिए मैं सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पंड्या का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। इस जीत के बाद अगला पड़ाव है WTC फाइनल और चैंपियंस ट्रॉफी। मुझे पूरा भरोसा कि रोहित शर्मा की कप्तानी में हम इन दोनों टूर्नामेंट में चैंपियन बनेंगे।"

शाह ने टी-20 वर्ल्ड कप की जीत को द्रविड़, रोहित, कोहली और जडेजा को डेडिकेट किया

शाह ने कहा कि टी-20 वर्ल्ड कप की जीत को मैं कोच राहुल द्रविड़, कैप्टन रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा को डेडिकेट करना चाहता हूं। बीते एक साल में ये हमारा तीसरा फाइनल था। जून 2023 में हम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हारे। नवंबर 2023 में दस जीत के बाद हम दिल जीते, लेकिन कप नहीं जीत पाए।

चैंपियंस ट्रॉफी पाकिस्तान और टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल इंग्लैंड में खेला जाना है

चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट 2025 में पाकिस्तान में खेला जाएगा।पहला मैच 19 फरवरी 2025 को होगा। फाइनल मुकाबला 9 मार्च को खेला जाएगा। वहीं, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 का फाइनल जून में लंदन के लॉर्ड्स में खेला जाएगा।

भारत ने दूसरी बार जीता T-20 वर्ल्ड कप

भारत ने इस बार दूसरी बार T-20 वर्ल्ड कप जीता। इससे पहले भारत ने 2007 में T-20 वर्ल्ड कप जीता था। 17 साल पहले जब T-20 वर्ल्ड कप जीता था, तब महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के कप्तान थे। 2024 में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने T-20 वर्ल्ड कप जीता। वहीं, भारत ने आखिरी बार 2011 में वन-डे वर्ल्ड कप जीता था।

साल 2008 के बाद भारत ने नहीं किया पाकिस्तान का दौरा 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड चैंपियंस ट्रॉफी आयोजित करवाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहा है। पीसीबी ने आईसीसी को शेड्यूल भी भेज दिया है, जिसके मुताबिक चैंपियंस ट्रॉफी के मैच लाहौर, कराची और रावलपिंडी में कराए जा सकते हैं। कई मीडिया रिपोर्ट्स में पहले ही दावा किया जा चुका है कि टीम इंडिया को पाकिस्तान भेजने का फैसला भारत सरकार का होगा। भारतीय टीम ने साल 2008 के बाद से ही पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। आंतकी गतिविधियों के कारण दोनों देशों के बीच बाइलेटरल सीरीज नहीं हो रही हैं। इसी वजह से दोनों टीमें अब आईसीसी टूर्नामेंट्स में ही खेलती हुई नजर आती हैं। 

भारत ने इंग्लैंड को हराकर जीता था खिताब

भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 11 साल पहले 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब इंग्लैंड को हराकर जीता था। उसके बाद भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में भी पहुंची, लेकिन टीम को पाकिस्तान के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी।