+

Cyclone Dana:समुद्री लहरों में उफान, 120 KM रफ्तार और अलर्ट...कहां तक पहुंचा 'दाना'?

Cyclone Dana: चक्रवाती तूफान 'दाना' ओडिशा के समुद्री तट के करीब पहुंच चुका है. तटीय इलाकों में गुरुवार को भारी बारिश और तेज हवाएं चलीं. 'दाना' के खतरे को देखते

Cyclone Dana: चक्रवात ‘दाना’ को लेकर ओडिशा और पश्चिम बंगाल हाई अलर्ट पर हैं, और दोनों राज्यों में तूफान के चलते व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। गुरुवार सुबह से ही ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश और तेज हवाओं का सिलसिला जारी है। ओडिशा के भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और भद्रक जिले के धामरा बंदरगाह पर शुक्रवार सुबह चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के टकराने की संभावना जताई गई है। इस दौरान हवा की गति 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंचने की उम्मीद है।

चक्रवात की स्थिति

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना यह चक्रवाती तूफान ‘दाना’ ओडिशा और पश्चिम बंगाल के साथ ही झारखंड, आंध्र प्रदेश, और छत्तीसगढ़ को भी प्रभावित कर सकता है। इन क्षेत्रों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। समुद्री क्षेत्रों के आसपास रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है। इस चक्रवात के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की गति लगभग 12 किलोमीटर प्रति घंटा है, जिससे इसके शुक्रवार की सुबह तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट से टकराने की आशंका है।

मौसम विभाग की चेतावनी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि चक्रवात के चलते ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाओं की संभावना है। विभाग के बुलेटिन के अनुसार, यह तूफान पुरी और सागर द्वीप के बीच तट से टकरा सकता है। चक्रवात के दौरान हवाओं की रफ्तार 100-110 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है, जो तटीय क्षेत्रों में नुकसान पहुंचा सकती है।

बचाव अभियान और राहत कार्य

NDRF की 56 टीमें पहले ही ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तैनात कर दी गई हैं। ओडिशा में 20 टीमें और पश्चिम बंगाल में 17 टीमें राहत कार्यों के लिए तैनात की गई हैं। इसके अलावा, आंध्र प्रदेश और झारखंड में भी नौ-नौ टीमें तैनात की गई हैं, जबकि छत्तीसगढ़ में एक टीम भेजी गई है। NDRF के साथ ही राज्य आपदा राहत बल (SDRF) भी तैयार है।

परिवहन और उड़ानें प्रभावित

चक्रवात ‘दाना’ के कारण भुवनेश्वर के बीजू पटनायक इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उड़ानों का परिचालन 24 अक्टूबर की शाम से 25 अक्टूबर की सुबह तक निलंबित रहेगा। 16 घंटों तक हवाई अड्डे पर कोई उड़ान नहीं होगी। वहीं, पूर्वी रेलवे और दक्षिण पूर्व रेलवे ने 190 लोकल ट्रेनें और 150 से अधिक एक्सप्रेस व यात्री ट्रेनें रद्द कर दी हैं।

आपात स्थिति के लिए तैयारियां

भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) हाई अलर्ट पर है और किसी भी आपात स्थिति के लिए जहाजों और विमानों को तैयार कर लिया गया है। सभी प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और राहत अभियान को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रशासन द्वारा लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है।

चक्रवात ‘दाना’ के चलते स्थिति गंभीर बनी हुई है, और सुरक्षा बलों के साथ राज्य प्रशासन भी पूरी तरह से तैयार है ताकि जनहानि को कम किया जा सके और प्रभावित लोगों को त्वरित सहायता पहुंचाई जा सके।

facebook twitter