World News:पुतिन के बयान ने अमेरिका पर बढ़ाई टेंशन, US की तरफ से भी आया करारा जवाब

08:07 AM Feb 17, 2024 | zoomnews.in

World News: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के एक बयान को लेकर अमेरिका में सियासी हलचल बढ़ गई है. जो बाइडेन और ट्रंप को लेकर राजनीतिक समीकरण बदल गए हैं. जिससे ये फैसला करना मुश्किल हो चला है कि प्रेसिडेंट चुनाव में कौन बाजी मार सकता है? आखिर पुतिन ने मॉस्को से बैठे-बैठे कैसे व्हाइट हाउस की नींद उड़ा दी. यूक्रेन में बम बरस रहे हैं. पुतिन यूक्रेन को तबाह करने पर आमादा हैं जबकि अमेरिका यूक्रेन के सहारे पुतिन की बर्बादी के ख्वाब देख रहा है. इस सबके बीच पुतिन के एक बयान ने अमेरिका में बड़ा सियासी विस्फोट कर दिया है.

पुतिन ने कहा, जो बाइडेन, वो ज्यादा अनुभवी हैं. जैसा सब जानते हैं. वो काफी पुराने राजनेता हैं, लेकिन हम ऐसे किसी भी अमेरिकी नेता के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं, जिस पर अमेरिकी लोग भरोसा करते हैं.

पुतिन का ये बयान अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले आया है. इसमें वो खुलकर बाइडेन का समर्थन करते दिखाई दे रहे हैं. जबकि पिछले चुनावों में बाइडेन ने पुतिन ने ट्रंप के समर्थन का आरोप लगाया था, लेकिन इस दफा पुतिन ने जो बाइडेन की तारीफ करके सबको चौंका दिया है.

जो बाइडेन पूरी तरह से स्वस्थ हैं: पुतिन

पुतिन ने कहा, वो डॉक्टर नहीं हैं. ऐसे में इस मामले में टिप्पणी करना उचित नहीं समझता हूं. ये चर्चा ऐसे समय में हो रही है. जब अमेरिका में आम चुनाव के लिए प्रचार-प्रसार तेज हो रहा है. मैं बाइडेन से जून 2021 में स्विट्जरलैंड में मिला था. जहां मैंने बाइडेन के बारे में सब कुछ ठीक पाया. वो पूरी तरह स्वस्थ हैं.

पुतिन के बयान से अमेरिका में सनसनी मच गई है. हालांकि इसके कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं. जाहिर है. ट्रंप को अब बाइडेन पर हमला करने का मौका मिल गया है. इस बात को व्हाइट हाउस समझ गया है. इसलिए तुरंत व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने पुतिन को चुनाव से दूर रहने की सलाह दे डाली.

अमेरिका बोला- हम रूस को पीछे धकेलने के लिए प्रतिबद्ध

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, मुझे लगता है कि मिस्टर पुतिन इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि अमेरिकी प्रशासन दुनिया पर रूस के घातक प्रभावों को खत्म करने के लिए क्या कर रहा है. इसके अलावा यूक्रेन में भी जो किया जा रहा है और हम ऐसा लगातार करते रहेंगे. हम रूस को पीछे धकेलने के लिए प्रतिबद्ध हैं. खासतौर से यूक्रेन के संदर्भ में. मैं कहना चाहता हूं कि पुतिन अमेरिकी चुनावों में दखल ना करें तभी उनके लिए अच्छा रहेगा.