World News:पुतिन ने फिर न्यूक्लियर पावर दिखाई, इस घातक प्लेन में भरी उड़ान

08:20 AM Feb 23, 2024 | zoomnews.in

World News: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को एक न्यूक्लियर सक्षम बमवर्षक प्लेन में को-पायलट के रूप में उड़ान भरी. पुतिन की इस बमवर्षक विमान की सवारी का उद्देश्य अगले महीने होने वाले चुनाव से पहले अपनी छवि को दमदार दिखाना है. रूस में होने वाले चुनावों में पुतिन की जीत लगभग तय मानी जा रही है. टीयू-160एम सुपरसोनिक बमवर्षक विमान में पुतिन ने करीब 30 मिनट तक सवारी की. इस उड़ान के जरिये पुतिन का उद्देश्य यूक्रेन में युद्ध को लेकर पश्चिमी देशों के साथ बढ़ते तनाव के बीच रूस की परमाणु शक्ति का दम दिखाना था. निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे पुतिन (71 वर्षीय) को रूस की राजनीतिक व्यवस्था पर अपनी मजूबत पकड़ का भरोसा है, जिसे उन्होंने पिछले 24 वर्षों के दौरान स्थापित किया है.

न्यूक्लियर हथियार तैनात करने की योजना

बता दें कि हाल ही में अमेरिका ने दावा किया था कि रूस स्पेस में न्यूक्लियर हथियार तैनात करने की योजना बना रहा है. इस पर पुतिन ने साफ किया कि मॉस्को का अंतरिक्ष में परमाणु हथियार तैनात करने का कोई इरादा नहीं है. उन्होंने दावा किया कि रूस ने सिर्फ अमेरिका के बराबरी वाली स्पेस क्षमता विकसित की है. पुतिन का ये बयान पिछले हफ्ते व्हाइट हाउस के किए गए दावे के बाद आया है. जिसमें अमेरिका प्रशासन ने कहा था कि रूस ने एंटी-सैटेलाइट टेक्नोलॉजी का निर्माण कर लिया है.

राजनयिक तौर पर बातचीत के आदेश

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया कि राष्ट्रपति बाइडेन ने पहले ही खतरे को देखते हुए रूस के साथ सीधे राजनयिक तौर पर बातचीत के आदेश दिए हैं. पुतिन ने अंतरिक्ष हथियारों पर अंतरराष्ट्रीय समझौतों का पालन करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि रूस ने इन कानूनों को मजबूत करने के लिए एक साथ काम करने की कई बार पेशकश की है.