PM Narendra Modi News:फिर बने PM मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने, मेलोनी 9वीं रैंक पर, देखें किसे मिला कौनसा नंबर

12:38 PM Jun 14, 2024 | zoomnews.in

PM Narendra Modi News: 4 जून के बाद विपक्ष के लोग नैरेटिव फैला रहे थे कि नरेंद्र मोदी की पॉपुलैरिटी कम हो गई है लेकिन अब ट्रेंड उल्टा दिख रहा है। 4 जून के बाद राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी नरेंद्र मोदी पर पर्सनल अटैक करने लगी थी लेकिन बदला कुछ नहीं, उल्टे मोदी का ग्राफ बढ़ गया। जून के दूसरे हफ्ते में नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता फिर से बढ़ गई है। तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार इटली गए हैं। इटली वो देश है जहां से राहुल गांधी का सीधा रिश्ता है, जहां सोनिया गांधी का जन्म हुआ और अब उसी इटली में मोदी के नाम की जबरदस्त चर्चा हो रही है।

बता दें कि मार्निंग कंसल्ट दुनिया के निर्वाचित नेताओं की साप्ताहिक अप्रूवल रेटिंग जारी करता है। पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग लगातार 70 फीसद रही है। भारत में 70 फीसद लोग प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व को स्वीकार करते हैं, जबकि 30 फीसद लोग इससे सहमत नहीं हैं। अप्रूवल रेटिंग प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के मूविंग एवरेज पर आधारित होती है। इसमें हर देश अनुसार अलग-अलग सैंपल साइज होते हैं। इस वक्त भी नेशनल ही नहीं, इंटरनेशनल लेवल पर भी सबके हॉट फेवरेट मोदी ही हैं। मोदी को लेकर वर्ल्ड लीडर्स का इंटरनेशनल क्रेज आपको अगले कुछ घंटों में दिख जाएगा जब इटली में हो रहे G7 समिट में हर विदेशी राष्ट्राध्यक्ष का फोकस मोदी पर होगा। 2024 की चुनावी हैट्रिक के बाद ये मोदी की पहली विदेश यात्रा है।

नरेंद्र मोदी की लीडरशिप को फुल मार्क्स

नरेंद्र मोदी 240 सीटें लाकर भी नेशनल रैंकिंग में हिंदुस्तानियों के सबसे पसंदीदा लीडर हैं। वहीं, 25 वर्ल्ड लीडर्स की इंटरनेशनल रैंकिंग में नरेंद्र मोदी इस वक्त भी टॉप पर हैं। नेशनल लेवल पर पिछले साल मोदी की अप्रूवल रेटिंग 60-67% के बीच रही। फरवरी 2024 में मोदी 75% पर पहुंच गए तब चुनाव शुरू भी नहीं हुए थे और फिर नतीजों से ठीक पहले मई के महीने में मोदी की नेशनल अप्रूवल रेटिंग 70% पर थी यानी हिंदुस्तान में हर 100 में से 70 लोग बतौर प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी के काम को अप्रूव कर रहे हैं। ताजा आंकड़े बता रहे हैं कि नॉर्थ ज़ोन के 86%, ईस्ट जोन के 83% वेस्ट जोन के 75% लोगों ने मोदी की लीडरशिप को फुल मार्क्स दिए हैं।

रेटिंग में मोदी और मेलोनी के बीच 28% का फासला

  • 4 जून के नतीजों के बाद आई इंटरनेशनल अप्रूवल रेटिंग में नरेंद्र मोदी 70% की अप्रूवल रेटिंग के साथ नंबर वन पोजिशन पर हैं। उनकी तुलना में इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी 42% की अप्रूवल रेटिंग के साथ 9वीं पोजिशन पर हैं।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 37% की अप्रूवल रेटिंग के साथ 12वीं पोजिशन पर हैं।
  • कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो 30% की रेटिंग के साथ 17वें स्थान पर हैं।
  • जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ 25% की अप्रूवल रेटिंग के साथ 20वें पायदान पर हैं।
  • ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक 25% की अप्रूवल रेटिंग के साथ 21वें
  • फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ 21% की अप्रूवल रेटिंग के साथ 22वें
  • जापान के पीएम फुमियो किशिदा 13% की अप्रूवल रेटिंग के साथ 25वें स्थान पर हैं।
  • यानी G7 के सात देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी अप्रूवल रेटिंग के मामले में मोदी के सामने कहीं नहीं हैं।

4 जून के बाद मोदी कमजोर नहीं, मजबूत हुए पीएम मोदी

जिस वक्त हर विदेशी राष्ट्राध्यक्ष की रेटिंग घट रही है, उस वक्त इकलौते नरेंद्र मोदी ऐसे नेता हैं जिनकी रेटिंग हर हफ्ते बढ़ रही है। आज की तारीख में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नरेंद्र मोदी ही इकलौते ऐसे नेता हैं जो डेमोक्रेटिक वर्ल्ड में सबसे मजबूत प्रधानमंत्री भी हैं और सबसे अनुभवी नेता भी हैं। भारत में NDA की सरकार बनने के बाद ये हवा फैलाई गई कि मोदी अब बहुत कमज़ोर हो गए हैं। 4 जून से 13 जून के बीच लगातार ये शोर मचाया गया कि मोदी इंटरनेशनल लेवल पर भारत की बात पूरे दमखम के साथ नहीं रख पाएंगे। मगर इस तरह की थ्योरी फैलाने वाले लोग मोदी को जानते ही नहीं हैं क्योंकि वो इस वक्त भी सबसे पॉपुलर और सबसे मजबूत नेता हैं जो लगातार तीसरी बार चुनाव जीतकर लौटे हैं।