Border-Gavaskar Trophy:भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले चोटिल हुआ घातक प्लेयर, खेलने पर बड़ा सस्पेंस

11:39 PM Sep 27, 2024 | zoomnews.in

Border-Gavaskar Trophy: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नवंबर में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आयोजन होने जा रहा है, जिसे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (BGT) के नाम से जाना जाता है। यह पहली बार है जब इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी के लिए पांच मैचों की सीरीज खेली जाएगी। भारतीय टीम ने पिछले आठ वर्षों में इस ट्रॉफी को चार बार अपने नाम किया है, और इस बार भी उनके जीतने की संभावनाएं प्रबल हैं।

कैमरून ग्रीन की चोट: ऑस्ट्रेलिया के लिए बुरी खबर

इस सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए एक चिंताजनक खबर सामने आई है। टीम के स्टार ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन चोटिल हो गए हैं, जिससे उनकी उपस्थिति पर सवाल खड़े हो गए हैं। ग्रीन को इंग्लैंड के खिलाफ चल रही वनडे सीरीज के दौरान पीठ में चोट आई है। ESPNक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रीन ने पहले और तीसरे वनडे में खेला, लेकिन अब चौथे और पांचवें मैच से बाहर हो गए हैं। उन्होंने चेस्टर-ले-स्ट्रीट में तीसरे मैच में 45 रन बनाए और दो विकेट भी लिए थे।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि ग्रीन की चोट की गंभीरता का पता तब चलेगा जब वह पर्थ लौटेंगे। चोटिल खिलाड़ियों की सूची में ग्रीन पांचवे खिलाड़ी हैं, जो इस दौरे से बाहर हो गए हैं, जिसमें पहले से ही नाथन एलिस, जेवियर बार्टलेट, रिले मेरेडिथ और बेन ड्वारशुइस शामिल हैं। ऐसे में ग्रीन की अनुपस्थिति ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकती है।

WTC प्वाइंट्स टेबल में भारत की स्थिति

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस सीरीज का महत्व केवल ट्रॉफी तक सीमित नहीं है, बल्कि यह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के संदर्भ में भी महत्वपूर्ण है। WTC 2023-25 की प्वाइंट्स टेबल में भारत पहले स्थान पर है, जिसमें उसने 10 में से 7 मैच जीते हैं। उसकी पर्सेंटेज (पीसीटी) 71.67 है। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे स्थान पर है, जिसने 12 मुकाबले खेले हैं और 8 में जीत हासिल की है, उसकी पीसीटी 62.50 है।

टेस्ट सीरीज की संभावनाएं

नवंबर में होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की सीरीज दोनों टीमों के लिए अहम है, खासकर ऑस्ट्रेलिया के लिए, जो हाल की विफलताओं के बाद अपनी स्थिति को सुधारना चाहेगी। वहीं, भारतीय टीम अपने घरेलू मैदान पर खेलने का फायदा उठाना चाहेगी और एक बार फिर से ट्रॉफी अपने नाम करने की कोशिश करेगी।

कैमरून ग्रीन की चोट ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की योजना को प्रभावित किया है, लेकिन क्रिकेट का खेल अनिश्चितताओं से भरा होता है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि दोनों टीमें इस सीरीज में किस तरह की रणनीतियाँ अपनाती हैं और किसकी सफलता की कहानी बनती है।