J&K Election 2024:जम्मू-कश्मीर को दहलाने की पाकिस्तानी साजिश नाकाम! सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी

10:13 AM Sep 12, 2024 | zoomnews.in

J&K Election 2024: जम्मू-कश्मीर के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास स्थित जंगलों में भारतीय सुरक्षा बलों ने बुधवार को एक महत्वपूर्ण अभियान चलाते हुए हथियारों और गोला-बारूद का बड़ा जखीरा बरामद किया। यह सफलता एक उच्च स्तर की खुफिया जानकारी और समन्वित प्रयासों का परिणाम है, जिसने सुरक्षा बलों को आतंकवादी गतिविधियों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अवसर प्रदान किया है।

आतंकवादियों द्वारा छिपाए गए हथियार

सूत्रों के अनुसार, आतंकवादियों ने इन हथियारों और गोला-बारूद को 10 फीट की गहराई में छिपा रखा था। इन वस्तुओं को इतनी गहराई में छिपाए जाने का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनावों को प्रभावित करना और क्षेत्र में आतंकवाद का डर फैलाना था। पाकिस्तान की ओर से समर्थित आतंकवादियों द्वारा इन हथियारों को चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने के लिए छिपाया गया था।

सुरक्षा बलों की मुस्तैदी

इस ऑपरेशन को भारतीय सेना ने विशेष चुनाव पर्यवेक्षक और इंटेलिजेंस एजेंसियों की सूचनाओं के आधार पर अंजाम दिया। श्रीनगर स्थित भारतीय सेना की चिनार कोर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर एक पोस्ट के माध्यम से इस महत्वपूर्ण खोज की जानकारी दी। पोस्ट में उल्लेख किया गया कि कुपवाड़ा के केरन सेक्टर में सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से चलाए गए इस ऑपरेशन में भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक सामग्री बरामद की गई। इसमें एके-47 के कारतूस, हथगोले, IED बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री और अन्य सैन्य साजो-सामान शामिल हैं।

आतंकवादियों के खिलाफ निरंतर संघर्ष

इससे पहले, बुधवार को जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले के बसंतगढ़ के ऊपरी इलाकों में एक मुठभेड़ के दौरान जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े दो आतंकवादी मारे गए थे। इस मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादियों के शवों के साथ एक एम-4 कार्बाइन, एक एके राइफल, एक पिस्तौल, भारी मात्रा में गोला-बारूद और खाद्य सामग्री भी बरामद की गई। यह मुठभेड़ घने जंगल में हुई और पिछले 6 महीनों में यहाँ पर आतंकवादियों के खिलाफ यह पहला सफल अभियान था।

सुरक्षा बलों के लिए एक बड़ी उपलब्धि

सुरक्षा बलों की इस सफलता को क्षेत्रीय सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस खोज ने न केवल आगामी विधानसभा चुनावों के दौरान सुरक्षा को सुनिश्चित करने में मदद की है, बल्कि क्षेत्र में आतंकवाद के खिलाफ चल रही लड़ाई में भी एक महत्वपूर्ण कदम साबित हुई है। इस प्रकार की सफलताएं सुरक्षाबलों के मनोबल को ऊँचा रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं और यह स्पष्ट करती हैं कि भारतीय सुरक्षा बल आतंकवाद के खिलाफ निरंतर तत्पर हैं।

इस महत्वपूर्ण ऑपरेशन की सफलता से यह भी स्पष्ट होता है कि भारतीय सुरक्षा बल किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह से सक्षम और प्रतिबद्ध हैं, चाहे वह चुनौती कितनी भी बड़ी क्यों न हो।