U-19 WC 2024:सेमीफाइनल में हारा PAK- फिर वर्ल्ड कप फाइनल में भिड़ेंगे भारत और ऑस्ट्रेलिया

10:07 PM Feb 08, 2024 | zoomnews.in

U-19 WC 2024: क्रिकेट फैन्स के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया की जंग तय हो गई है. गुरुवार को हुए सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को मात दे दी है और अब रविवार यानी 11 फरवरी को वर्ल्ड कप ट्रॉफी के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें भिड़ेंगी. यानी जिस तरह सीनियर वनडे वर्ल्ड कप में भारत-ऑस्ट्रेलिया की फाइनल की जंग होगी, अब जूनियर वर्ल्ड कप में भी वही नज़ारा देखने को मिलेगा.

आखिरी ओवर तक गए सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 1 विकेट से हार मिली है, एक वक्त पर ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया मैच में पिछड़ गया है, लेकिन आखिरी ओवर्स में खेल हो गया. पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 180 रनों का टारगेट दिया था, जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट खोकर आखिरी ओवर में जीत हासिल कर ली.

कैसा रहा पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया का सेमीफाइनल मुकाबला

अगर इस मैच की बात करें तो पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 179 रन ही बनाए थे. पाकिस्तान की ओर से सिर्फ 3 प्लेयर ही दहाई का आंकड़ा पार कर पाए थे. सेमीफाइनल में अज़ान अवैस ने 52 और अराफत मिन्हास ने 52 रनों की पारी खेली. बाकी सभी बल्लेबाज़ पूरी तरह से फेल साबित हुए, इनके अलावा अगर ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो टॉम स्टार्कर ने 6 विकेट झटककर पाकिस्तानी बल्लेबाज़ी की कमर तोड़ दी. टॉम ने सिर्फ 9.5 ओवर में सिर्फ 24 रन देकर 6 विकेट लिए थे.

ऑस्ट्रेलिया ने इस टारगेट को 9 विकेट खोकर आखिरी ओवर में जाकर हासिल किया. सांसें थमा देने वाले मैच में ऑस्ट्रेलिया की ओर से हैरी डिक्सन और ओलिवर पीक ने कमाल की बल्लेबाजी की. ऑस्ट्रेलियाई टीम एक वक्त पर 59 के स्कोर पर ही 4 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने वापसी की और अब फाइनल में जगह बना ली है. ऑस्ट्रेलिया की ओर से आखिर में रैफ मैकमिलन ने 19 रनों की पारी खेली, जो मैच जिताऊ पारी साबित हुई.

फाइनल में भारत की बोलती है तूती

बता दें कि टीम इंडिया ने पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 244 रन बनाए थे, जवाब में टीम इंडिया ने इस टारगेट को 49वें ओवर में हासिल कर लिया था. भारत की ओर से कप्तान उदय सहारन ने 81 और सचिन धास ने 96 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली थी.

टीम इंडिया कुल नौवीं बार जबकि लगातार पांचवीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है. भारतीय टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप की सबसे सफल टीम है, टीम इंडिया ने 5 बार ये खिताब जीता है. जिसकी शुरुआत साल 2000 में हुई थी, इसके बाद टीम इंडिया ने 2008, 2012, 2018 और 2022 में जीत दर्ज की थी.