Mukesh Ambani News:अब 'राशन की दुकान' चलाएंगे मुकेश अंबानी! बनाया है ये बिग प्लान

02:57 PM Oct 23, 2024 | zoomnews.in

Mukesh Ambani News: मुहल्ले की राशन की दुकानें, जहां आपको सस्ते दामों पर चीनी, दाल, गेहूं, और चावल जैसे रोजमर्रा के सामान मिलते हैं, जल्द ही एक नया रूप ले सकती हैं। अब ऐसा संभव है कि रिलायंस रिटेल के स्टोर्स पर भी आपको इसी तरह का सस्ता राशन मिल जाए। देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिटेल कंपनी, जो पहले से ही फैशन, खिलौने, ज्वेलरी और स्मार्ट बाजार से लेकर जियो स्टोर और जियो मार्ट तक में अपनी जगह बना चुकी है, अब इस दिशा में कदम बढ़ा रही है।

सरकार और रिलायंस की नई साझेदारी

मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल और भारत सरकार के बीच सस्ते राशन की बिक्री के लिए बातचीत जारी है। सरकार ने हाल ही में "भारत ब्रांड" लॉन्च किया था, जिसके तहत आटा, चावल और दाल जैसी जरूरी चीजें सस्ते दामों पर उपलब्ध कराई जाती हैं। अब इस ब्रांड का सामान रिलायंस के रिटेल नेटवर्क के माध्यम से भी बेचा जा सकता है।

‘भारत’ ब्रांड के तहत बेचे जाने वाले सस्ते खाद्य उत्पादों का लाभ देश के मिडिल क्लास और उन लोगों को मिलेगा, जो गरीबी रेखा के नीचे नहीं आते लेकिन महंगाई की मार झेल रहे हैं। ये वही लोग हैं जो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त खाद्यान्न पाने की पात्रता नहीं रखते। अब रिलायंस के स्टोर्स पर इस ब्रांड के सस्ते उत्पाद आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं, जिससे महंगाई से जूझ रहे उपभोक्ताओं को राहत मिल सकेगी।

महंगाई से निपटने में बड़ा कदम

महंगाई पर काबू पाने के लिए सरकार के प्रयासों के तहत, यह साझेदारी एक बड़ा कदम साबित हो सकती है। रिलायंस रिटेल का विशाल नेटवर्क देश के हर कोने तक पहुंच चुका है, और इस नेटवर्क के माध्यम से सस्ता राशन बेचने की योजना महंगाई से निपटने में काफी मददगार हो सकती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत सरकार चाहती है कि रिलायंस रिटेल अपने स्टोर्स पर 'भारत' ब्रांड के आटा, चावल, और दाल को सस्ते दामों पर बेचे। इससे न सिर्फ महंगाई पर काबू पाया जा सकेगा, बल्कि मुकेश अंबानी की कंपनी को भी फायदा मिलेगा। रिलायंस रिटेल के जरिए सस्ता राशन देश के सबसे निचले तबके तक पहुंच सकेगा, जिससे अंबानी की रिटेल कंपनी की पकड़ और भी मजबूत होगी।

‘भारत’ ब्रांड क्या है?

‘भारत’ ब्रांड की शुरुआत 2023 में की गई थी, जिसका उद्देश्य आम लोगों तक सस्ते खाद्य उत्पाद पहुंचाना था। सरकार नेफेड, एनसीसीएफ, केंद्रीय भंडार और मोबाइल वैन के जरिए इस ब्रांड का वितरण करती है। इसके तहत चावल 29 रुपये प्रति किलो, आटा 27.50 रुपये प्रति किलो और चना दाल 60 रुपये प्रति किलो की दर से बेचा जाता है।

यह ब्रांड मुख्य रूप से उन लोगों के लिए है, जो गरीबी रेखा के नीचे नहीं आते, लेकिन प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ नहीं उठा सकते। इस तरह, ‘भारत’ ब्रांड का फोकस मिडिल क्लास पर है, जो महंगाई की मार सबसे अधिक झेल रहे हैं।

रिलायंस रिटेल के लिए नए अवसर

मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल इस साझेदारी से न केवल अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभाएगी, बल्कि देश के सबसे निचले तबके तक अपनी पहुंच भी बढ़ा सकेगी। पहले से ही भारत के सबसे बड़े रिटेल नेटवर्क में से एक होने के बावजूद, इस नए कदम से रिलायंस रिटेल की बाजार में पकड़ और मजबूत होगी।

महंगाई से निपटने के इस प्रयास में सरकार की रिलायंस रिटेल के साथ संभावित साझेदारी देश के मिडिल क्लास को बड़ी राहत दे सकती है। इसके साथ ही, यह मुकेश अंबानी के लिए भी एक महत्वपूर्ण आर्थिक अवसर साबित हो सकता है, जिससे उनके रिटेल साम्राज्य का विस्तार और भी व्यापक हो सकेगा।

निष्कर्ष

रिलायंस रिटेल और भारत सरकार की इस साझेदारी से न केवल महंगाई को काबू में करने में मदद मिलेगी, बल्कि देश के बड़े रिटेल बाजार में एक नई दिशा भी दिखाई देगी। ‘भारत’ ब्रांड के सस्ते राशन की उपलब्धता से जहां मिडिल क्लास को राहत मिलेगी, वहीं रिलायंस रिटेल को भी अपना विस्तार करने का मौका मिलेगा। इस कदम से महंगाई से निपटने की सरकार की योजना को बड़ा समर्थन मिलेगा, और मुकेश अंबानी की कंपनी देश के सबसे निचले तबके तक अपनी पहुंच बना सकेगी।