World News:अब भारत कमजोर नहीं... जानें चीन को लेकर ब्रिटेन में क्या बोले राजनाथ?

08:29 AM Jan 11, 2024 | zoomnews.in

World News: भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस समय ब्रिटेन के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने चीन को लेकर बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा कि भारत चीन को अपना प्रतिद्वंद्वी नहीं मानता है. हो सकता है चीन ऐसा मानता हो. राजनाथ सिंह ने कहा कि हम किसी को अपना प्रतिद्वंद्वी नहीं मानते. 2020 में दोनों के बीच आमने-सामने की लड़ाई हुई और हमारे जवानों ने उसके छक्के छुड़ा दिए.

उन्होंने कहा कि शायद यही कारण है कि भारत के प्रति चीन का नजरिया बदल गया है. उन्हें एहसास हो गया है कि भारत अब कमजोर नहीं है. रक्षा मंत्री ने कहा कि पहले हम रक्षा उपकरणों के सबसे बड़े आयातक हुआ करते थे लेकिन अब हम रक्षा वस्तुओं के निर्यात के मामले में शीर्ष 25 देशों में हैं.

ब्रिटेन के साथ समृद्ध साझेदारी चाहता है भारत

वहीं, ब्रिटेन को लेकर राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत ब्रिटेन के साथ समृद्ध साझेदारी चाहता है. उन्होंने कहा कि भारत और ब्रिटेन के रिश्ते काफी अच्छे रहे हैं. दोनों देश एकसाथ मिलकर बड़े काम कर सकते हैं. ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ग्रांट शाप्स के साथ ब्रिटेन-भारत रक्षा उद्योग सीईओ गोलमेज सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करते हुए कहा राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत लगातार आगे बढ़ रहा है.

2047 तक भारत बन सकता है विकसित राष्ट्र

उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में लगातार तेजी आ रही है. 2047 तक भारत विकसित राष्ट्र बन सकता है. इस दौरान राजनाथ सिंह ने भारत और ब्रिटेन के बीच रणनीतिक साझेदारी पर जोर दिया. बता दें कि ब्रिटेन दौरे पर राजनाथ सिंह ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, रक्षा मंत्री ग्रांट शाप्स और विदेश मंत्री डेविड कैमरन समेत कई नेताओं से मुलाकात की.