Bihar Politics:नौंवीं बार नीतीश कुमार बने मुख्यमंत्री, सम्राट और विजय बने उपमुख्यमंत्री

06:04 PM Jan 28, 2024 | zoomnews.in

Bihar Politics: बिहार में एक बार फिर पाला बदलते हुए नीतीश कुमार ने नए गठबंधन के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. नीतीश कुमार रिकॉर्ड नौवीं बार मुख्यमंत्री बने हैं. उनके अलावा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा उपमुख्यमंत्री बनाए गए हैं. आज के इस शपथ ग्रहण में नीतीश के अलावा 8 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और चिराग पासवान भी शामिल हुए. शपथ से पहले जय श्रीराम के नारे भी लगे.

मुख्यमंत्री और 2 उपमुख्यमंत्री के अलावा बिजेंद्र प्रसाद यादव, डॉक्टर प्रेम कुमार, सुमित सिंह, श्रवण कुमार, संतोष सुमन और विजय चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली है. संतोष सुमन पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के बेटे हैं. जेडीयू और बीजेपी के कोटे से 3-3 विधायक मंत्री बनाए गए हैं.

HAM और निर्दलीय विधायक बने मंत्री

मंत्री बनने वालों में बिजेंद्र प्रसाद यादव, विजय कुमार चौधरी, श्रवण कुमार जनता दल यूनाइटेड के विधायक हैं. तो बीजेपी के विधायक डॉक्टर प्रेम कुमार भी मंत्री बने हैं. हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के अध्यक्ष डॉ. संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह को भी मंत्री बनाया गया है. शपथ ग्रहण के बाद जेडीयू विधायक और नए मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा, “जब भी हमें कोई जिम्मेदारी मिलती है तो हम उसे पूरी ईमानदारी से निभाने की कोशिश करते हैं.”

इससे पहले नीतीश कुमार ने आज रविवार सुबह राज्यपाल राजेन्द्र वी आर्लेकर से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंप दिया. इस्तीफा दिए जाने को लेकर नीतीश ने कहा, “अपनी पार्टी के लोगों से मिली राय के अनुसार मैंने आज मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.”

सम्राट चौधरी बीजेपी विधायक दल के नेता

दूसरी ओर, बिहार में फिर से बने नए राजनीतिक समीकरण के बाद सम्राट चौधरी को राज्य में बीजेपी विधायक दल का नेता और विजय कुमार सिन्हा को उपनेता चुना गया. सम्राट चौधरी बीजेपी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष हैं. राज्य में फिर से एनडीए की सरकार बनने पर सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है.

जनता दल यूनाइटेड (JDU) अध्यक्ष नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद बिहार में बीजेपी के प्रभारी विनोद तावड़े ने बताया कि रविवार सुबह हुई विधायक दल की बैठक में बीजेपी विधायकों ने जेडीयू के समर्थन से एनडीए सरकार बनाने के प्रस्ताव पर अपनी रजामंदी दे दी. सम्राट चौधरी को विधायक दल का नेता तो विजय सिन्हा को उपनेता चुना गया.