+

Maharashtra Election 2024:हरियाणा को छोड़ अब महाराष्ट्र बनेगा चुनावी अखाड़ा, मोदी और राहुल के ऐसे हैं कार्यक्रम

Maharashtra Election 2024: हरियाणा के बाद अब महाराष्ट्र चुनावी अखाड़ा बनेगा. आज से इसकी शुरुआत हो गई है और अगले चंद दिनों में चुनाव के तारीखों का भी ऐलान हो जाए

Maharashtra Election 2024: हरियाणा में आज एक ही चरण में 90 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, जिसमें कुल 1031 उम्मीदवार अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं। मतदान के बाद इन उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी और नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। इस दौरान जम्मू-कश्मीर और हरियाणा दोनों के चुनावी नतीजे सामने आएंगे। वहीं, महाराष्ट्र में भी विधानसभा चुनाव की शुरुआत हो चुकी है, जहां अब चुनावी गर्मी तेज़ होती जा रही है।

महाराष्ट्र में पीएम मोदी और राहुल गांधी का दौरा

महाराष्ट्र में चुनावी सरगर्मी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी आज अपने-अपने कार्यक्रमों के लिए दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी महाराष्ट्र को 56 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का तोहफा देंगे, जिसमें उद्घाटन और शिलान्यास शामिल हैं। इसके साथ ही पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त भी जारी करेंगे, जिसके तहत 9.4 करोड़ किसानों के खातों में 20 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी अन्य प्रमुख कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी का महाराष्ट्र कार्यक्रम:

  • पीएम मोदी बंजारा समुदाय की समृद्ध विरासत को बढ़ावा देने के लिए बंजारा विरासत म्यूजियम का उद्घाटन करेंगे।
  • ठाणे में बीकेसी मेट्रो स्टेशन से बीकेसी से मुंबई के आरे जेवीएलआर तक मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे और मेट्रो में सफर भी करेंगे।
  • ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल परियोजना और एलिवेटेड ईस्टर्न फ्रीवे एक्सटेंशन की आधारशिला रखेंगे।
  • नवी मुंबई एयरपोर्ट इंफ्लूएंस नोटिफाइड एरिया परियोजना के चरण-1 की भी नींव रखेंगे।
  • ठाणे नगर निगम के नए भवन की भी आधारशिला रखी जाएगी।

महाराष्ट्र की राजनीति में बंजारा समाज की भूमिका

महाराष्ट्र की राजनीति में बंजारा समाज एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। राज्य में बंजारा समुदाय की आबादी करीब 6% है, जो अनुसूचित जनजाति वर्ग के तहत आती है। महाराष्ट्र की कुल 1.30 करोड़ की बंजारा आबादी राजनीतिक रूप से प्रभावशाली मानी जाती है। इस समाज से महाराष्ट्र के दो मुख्यमंत्री भी बने हैं: बसंत राव नाइक और सुधाकर राव नाइक। आगामी चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री मोदी बंजारा समुदाय का समर्थन पाने के लिए इस समाज को विशेष ध्यान दे रहे हैं।

राहुल गांधी का महाराष्ट्र दौरा: शिवाजी और संविधान को लेकर सियासत

वहीं, कांग्रेस के सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी आज कोल्हापुर जाएंगे, जहां वे छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इसके अलावा, वे संविधान सम्मान सम्मेलन में भी शामिल होंगे और वहां भाषण देंगे। इस सम्मेलन में विभिन्न धर्मों के लोग और गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। राहुल गांधी राजर्षि शाहू समाधि स्थल पर भी जाएंगे, जिससे वे महाराष्ट्र की राजनीति में एक संदेश देना चाह रहे हैं कि कांग्रेस पार्टी संविधान और सभी समुदायों के सम्मान की बात करती है।

महाराष्ट्र चुनाव की बढ़ती गर्मी

महाराष्ट्र में चुनावी जंग अब तेज हो गई है। एक तरफ प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे से विकास और बंजारा समुदाय पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो वहीं राहुल गांधी शिवाजी महाराज और संविधान को चुनावी सियासत का हिस्सा बना रहे हैं। दोनों ही दल महाराष्ट्र में अपनी सियासी पकड़ मजबूत करने की कोशिश में हैं, और यह देखना दिलचस्प होगा कि मतदाता किस ओर रुख करते हैं।

निष्कर्ष

हरियाणा में जहां आज विधानसभा के लिए मतदान हो रहा है, वहीं महाराष्ट्र में चुनावी बिसात बिछनी शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी के दौरे इस बात का संकेत हैं कि महाराष्ट्र में अब चुनावी जंग और भी तेज हो जाएगी। दोनों नेता अपने-अपने तरीकों से जनता को आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं, और अगले कुछ हफ्तों में यह साफ हो जाएगा कि जनता किसे अपना समर्थन देती है।

facebook twitter