Lebanon News:बेरूत पर किया इजरायल ने अब बड़ा हवाई हमला, हिजबुल्लाह के कमांडर को मार गिराने का दावा

08:47 PM Sep 24, 2024 | zoomnews.in

Lebanon News: आज दोपहर बाद इज़रायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर एक बड़ा हवाई हमला किया, जिससे हिजबुल्लाह पर दबाव बढ़ गया है। लेबनान के दो सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक, मंगलवार को हुए इस हमले में बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हिजबुल्लाह के एक शीर्ष कमांडर की मौत हो गई है। इज़रायल ने लगातार दूसरे दिन हिजबुल्लाह-नियंत्रित क्षेत्रों पर हमला किया, हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि इज़रायल ने किसे निशाना बनाया। इज़रायली सेना ने एक बयान में कहा कि उन्होंने बेरूत में एक लक्षित हमला किया है, लेकिन विस्तृत जानकारी देने से इनकार कर दिया।

घोबैरी इलाके पर हमले की तस्वीरें

इज़रायली हमले का प्रमुख लक्ष्य बेरूत का आमतौर पर व्यस्त रहने वाला घोबैरी इलाका था, जहां एक पांच मंजिला इमारत की ऊपरी मंजिल को गंभीर नुकसान पहुंचा है। सुरक्षा सूत्रों ने हमले के बाद की तस्वीरें साझा कीं, जिनमें यह क्षति स्पष्ट दिखाई दे रही है। इस हमले के साथ, इज़रायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हवाई हमलों की एक नई शृंखला शुरू कर दी है। इज़रायली सेना का कहना है कि वह इस सशस्त्र समूह पर दबाव बनाए रखेगी, क्योंकि हिजबुल्लाह ने भी इज़रायल पर रॉकेट हमले शुरू किए हैं। इस बढ़ते तनाव से मध्य पूर्व में चौतरफा युद्ध की आशंकाएं गहरा गई हैं।

500 से अधिक मौतें, हिजबुल्लाह पर हमले और तेज होंगे

लेबनानी अधिकारियों के मुताबिक, सोमवार और मंगलवार को किए गए इज़रायली हमलों में अब तक 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें 50 से अधिक बच्चे और करीब 100 महिलाएं शामिल हैं। इसके अलावा, 1600 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। इज़रायल के सैन्य प्रमुख जनरल स्टाफ हर्ज़ी हलेवी ने यह स्पष्ट किया है कि हिजबुल्लाह के खिलाफ हमले और तेज किए जाएंगे। उन्होंने कहा, "सभी क्षेत्रों में निरंतर और गहन कार्रवाई की आवश्यकता है।"

वैश्विक प्रतिक्रिया और संयुक्त राष्ट्र की चिंता

संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने लेबनान में तनाव को और बढ़ने से रोकने के लिए सभी प्रभावशाली देशों और नेताओं से अपील की है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भी कहा कि इज़रायल और लेबनान के बीच उत्तरी सीमा पर तनाव कम करने के लिए अभी भी एक रास्ता निकाला जा सकता है। लेकिन मौजूदा हालात और बढ़ते हमलों को देखते हुए, स्थिति और भी बिगड़ने का खतरा है।

निष्कर्ष

इज़रायल और हिजबुल्लाह के बीच चल रहे संघर्ष से मध्य पूर्व में शांति की स्थिति लगातार बिगड़ रही है। इस संघर्ष के चलते सैकड़ों लोगों की जान चली गई है और हजारों लोग घायल हो चुके हैं। आने वाले समय में दोनों पक्षों के बीच तनाव और भी बढ़ सकता है, जिससे वैश्विक शांति प्रयासों पर भी असर पड़ेगा।