+

Israel Hamas War:इजराइल ने हमास चीफ सिनवार को मारा, 7 अक्टूबर के हमले का था मास्टरमाइंड

Israel Hamas War: इजराइल पर 7 अक्टूबर 2023 को किए गए हमले का मास्टरमाइंड हमास चीफ याह्या सिनवार मारा गया है। इजराइल के PM बेंजामिन नेतन्याहू और विदेश मंत्री

Israel Hamas War: 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल पर किए गए बड़े हमले के मास्टरमाइंड और हमास चीफ याह्या सिनवार को आखिरकार इजराइली सेना ने मार गिराया है। यह जानकारी इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और विदेश मंत्री इजराइल काट्ज ने गुरुवार रात को एक वीडियो संदेश के जरिए दी। नेतन्याहू ने इस संदेश में कहा, "हमने हिसाब चुकता कर दिया, लेकिन जंग अभी जारी है।"

हमास चीफ याह्या सिनवार कैसे मारा गया?

16 अक्टूबर 2024 को इजराइल डिफेंस फोर्सेस (IDF) ने सेंट्रल गाजा में रूटीन ऑपरेशन के दौरान एक इमारत पर हमला किया। इस हमले में हमास के तीन सदस्य मारे गए। बाद में जांच में पता चला कि इनमें से एक याह्या सिनवार था। सोशल मीडिया पर सिनवार के मारे जाने की पुष्टि उसके चेहरे, दांत, और घड़ी से की गई। अंतिम रूप से इसकी पुष्टि के लिए DNA टेस्ट किया गया।

याह्या सिनवार की मौत: एक साल लंबी खोज का अंत

7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजराइल पर 3,000 से अधिक रॉकेट दागे और सैकड़ों लड़ाके इजराइल की सीमा में घुसे। इस हमले में कई इजराइली नागरिक मारे गए और 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया। हमले के बाद से ही इजराइल ने सिनवार को मारने की कोशिशें शुरू कर दी थीं। 23 सितंबर 2024 को भी सिनवार के मारे जाने की खबर आई थी, जो गलत साबित हुई। आखिरकार 16 अक्टूबर 2024 को सिनवार मारा गया।

सिनवार के आखिरी पल: ड्रोन फुटेज जारी

इजराइली सेना ने सिनवार के आखिरी पलों का ड्रोन फुटेज भी जारी किया है। इस फुटेज में सिनवार एक बर्बाद अपार्टमेंट के धूल भरे सोफे पर बैठा हुआ दिखाई दे रहा है। उसका सिर और चेहरा स्कार्फ से ढका हुआ है, और ड्रोन के नजदीक आने पर वह अपनी छड़ी फेंकता है। इजराइली सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी के मुताबिक, जब यह फुटेज लिया गया था, तब सेना को पता नहीं था कि यह शख्स सिनवार है। उसे घायल समझा गया, लेकिन बाद में बमबारी के बाद जब शवों की जांच की गई, तो उसकी पहचान सिनवार के रूप में की गई।

नेतन्याहू का बयान: "हिसाब चुकता हुआ, लेकिन जंग जारी है"

याह्या सिनवार की मौत के बाद इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसे हमास पर बड़ी जीत बताते हुए कहा कि जंग अभी खत्म नहीं हुई है। नेतन्याहू के अनुसार, "इतिहास में यहूदियों पर किए गए सबसे भयानक नरसंहार को अंजाम देने वाले शख्स को मार गिराया गया है। हालांकि, हमारी जंग तब ही खत्म हो सकती है जब हमास हमारे बंधकों को वापस कर दे।"

हमास का नेतृत्व अब किसके हाथ में?

सिनवार की मौत के बाद अब इजराइली सेना हमास के अन्य प्रमुख नेताओं की तलाश में जुट गई है। खासतौर पर सिनवार के भाई मुहम्मद सिनवार पर इजराइल की नजर है। मुहम्मद हमास के सैन्य कमांडरों में से एक है और गाजा में उसकी मजबूत पकड़ है।

ईरान की प्रतिक्रिया

याह्या सिनवार की मौत पर ईरान ने प्रतिक्रिया दी है। यूनाइटेड नेशंस में ईरान के मिशन ने कहा कि सिनवार की मौत से इजराइल के खिलाफ प्रतिरोध और बढ़ेगा। ईरान ने यह भी कहा कि सिनवार फिलिस्तीनी युवाओं के लिए आदर्श बनेंगे और इजराइल के कब्जे के खिलाफ लड़ाई तब तक जारी रहेगी, जब तक फिलिस्तीन आजाद नहीं हो जाता।

हमास के अन्य नेता भी मारे गए

याह्या सिनवार से पहले हमास के पूर्व चीफ इस्माइल हानियेह को भी 31 जुलाई 2024 को मारा गया था। हानियेह की मौत ईरान में एक मिसाइल हमले में हुई थी, जिसे इजराइल ने अंजाम दिया था। हानियेह ईरान के राष्ट्रपति मसूद पजशकियान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने गया था, जहां उस पर हमला किया गया।

निष्कर्ष

याह्या सिनवार की मौत से इजराइल और हमास के बीच जारी संघर्ष में एक नया मोड़ आया है। इजराइल के लिए यह एक बड़ी जीत है, लेकिन प्रधानमंत्री नेतन्याहू के मुताबिक, यह संघर्ष तब तक जारी रहेगा जब तक हमास के सभी बंधकों को रिहा नहीं किया जाता और हमास को पूरी तरह समाप्त नहीं किया जाता। दूसरी ओर, सिनवार की मौत से हमास समर्थकों में विरोध की भावना और बढ़ सकती है।

इससे साफ है कि आने वाले समय में इस संघर्ष का अंत निकट नहीं दिखता, और इसके क्षेत्रीय व वैश्विक प्रभाव दूरगामी हो सकते हैं।

facebook twitter