+

IndiGo flight News:इंडिगो की 2 फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की मिली धमकी, जांच की गई शुरू

IndiGo flight News: इंडिगो की 2 फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। इससे पहले एयर इंडिया के एक फ्लाइट पर बम से उड़ाने की धमकी दी गई है।

IndiGo flight News: एयरलाइन सुरक्षा से जुड़ी एक गंभीर घटना सामने आई है। एयर इंडिया के बाद अब इंडिगो की दो फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकी मिली है, जिसके बाद इन दोनों फ्लाइट्स की सुरक्षा जांच तुरंत शुरू कर दी गई है। यह घटनाएं आज की सबसे बड़ी खबरों में से एक हैं और हवाई यात्रियों के लिए चिंता का विषय बनी हुई हैं।

मुंबई से जेद्दाह और मस्कट जाने वाली फ्लाइट्स को मिली धमकी

इंडिगो की पहली फ्लाइट, जो मुंबई से जेद्दाह के लिए रवाना हो रही थी, फ्लाइट नंबर 6E56 को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। वहीं, दूसरी फ्लाइट मुंबई से मस्कट के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट नंबर 6E1275 को भी इसी तरह की धमकी मिली। इन धमकियों के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने तुरंत कदम उठाए और दोनों फ्लाइट्स को अलग जगह पर ले जाकर मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) के तहत सुरक्षा जांच शुरू कर दी गई है।

इंडिगो का बयान

इंडिगो के प्रवक्ता ने बताया कि प्रोटोकॉल के अनुसार, दोनों फ्लाइट्स को अलग-अलग सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। प्रवक्ता ने यह भी जानकारी दी कि दोनों फ्लाइट्स पर मानक सुरक्षा जांच प्रक्रियाओं का पालन करते हुए, यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इंडिगो ने आश्वासन दिया है कि किसी भी तरह का खतरा फिलहाल नियंत्रण में है और यात्रियों की सुरक्षा उनकी प्राथमिकता है।

एयर इंडिया फ्लाइट को भी मिली धमकी

इससे पहले, आज सुबह एयर इंडिया की एक फ्लाइट को भी बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। यह फ्लाइट मुंबई से JFK, न्यूयॉर्क के लिए जा रही थी, जिसे तुरंत दिल्ली एयरपोर्ट पर डायवर्ट कर इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई। एयर इंडिया की यह फ्लाइट संख्या AI119 थी, जिसे धमकी के बाद तुरंत सुरक्षा जांच के लिए रोका गया।

BCAS की जानकारी

सिविल एविएशन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) ने इस बात की पुष्टि की है कि आज कुल तीन फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। इन तीन फ्लाइट्स में से दो इंडिगो की और एक एयर इंडिया की फ्लाइट शामिल है। BCAS ने जानकारी दी है कि मुंबई से मस्कट जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6E1275 को उड़ान भरने की अनुमति दे दी गई है, जबकि अन्य दो विमानों पर सुरक्षा जांच जारी है। BCAS ने आगे कहा कि जल्द ही बाकी दोनों विमानों को भी उड़ान भरने की अनुमति दे दी जाएगी, जब तक सुरक्षा से जुड़ी जांच पूरी नहीं हो जाती।

प्रभावित फ्लाइट्स की सूची

  1. Air India फ्लाइट AI119: मुंबई से JFK, न्यूयॉर्क जा रही थी, जिसे दिल्ली एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई।
  2. IndiGo फ्लाइट 6E1275: मुंबई से मस्कट जा रही फ्लाइट को बम की धमकी मिली।
  3. IndiGo फ्लाइट 6E56: मुंबई से जेद्दाह जा रही फ्लाइट को भी बम से उड़ाने की धमकी दी गई।

सुरक्षा एजेंसियों की मुस्तैदी

सभी संबंधित एजेंसियां, जिनमें एयरलाइन सुरक्षा अधिकारी, स्थानीय पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां शामिल हैं, पूरी तरह सतर्क हैं और इन घटनाओं को लेकर बेहद सावधानी से काम कर रही हैं। यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए फ्लाइट्स की गहन जांच की जा रही है, ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके।

निष्कर्ष

फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकियों ने एयरलाइंस और यात्रियों के बीच हलचल मचा दी है। हालांकि, सुरक्षा एजेंसियों और एयरलाइन के अधिकारियों ने स्थिति को गंभीरता से लेते हुए त्वरित और प्रभावी कार्रवाई की है। इस घटना ने एक बार फिर यह साबित कर दिया है कि सुरक्षा में कोई चूक नहीं होनी चाहिए और हर स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहना बेहद आवश्यक है। जल्द ही पूरी स्थिति को नियंत्रण में लाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

facebook twitter