IND vs SA:डरबन में भारत-अफ्रीका का पहला मैच बारिश के कारण हुआ रद्द

10:41 PM Dec 10, 2023 | zoomnews.in

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का जिस अंदाज में आगाज की उम्मीद हर किसी को थी, हुआ बिल्कुल उसका उल्टा. तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच बिना किसी नतीजे के खत्म हो गया. डरबन में होने वाले इस मैच में कोई रन बनना या विकेट गिरना तो दूर, टॉस तक नहीं हो पाया. आखिरकार ढ़ाई घंटे के लंबे इंतजार के बाद मैच को रद्द घोषित कर दिया गया. सीरीज का अगला मैच अब 12 दिसंबर को पोर्ट एलिजाबेथ में खेला जाएगा.

डरबन में टीम इंडिया के इस मुकाबले के लिए खासा उत्साह था क्योंकि 16 साल के लंबे इंतजार के बाद भारतीय टीम इस मैदान पर टी20 मैच खेलने आई थी. 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने इस मैदान पर 4 मैच खेले थे और चारों में जीत दर्ज की थी. इसके बाद से ही डरबन में मौजूद भारतीय मूल के फैंस को टीम इंडिया को फिर से टी20 मैच खेलते हुए देखने का इंतजार कर रहे थे. वो इंतजार इस बार खत्म होते-होते रह गया.

इन खिलाड़ियों के हाथ से फिसला मौका

इस मैच के रद्द होने से टीम इंडिया के लिए टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों का एक मौका फिसल गया है. इस सीरीज के जरिए अर्शदीप सिंह, श्रेयस अय्यर, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़ जैसे खिलाड़ियों को अपनी दावेदारी मजबूत करने का मौका मिला था और ऐसे में एक-एक मैच अहम था. अब इन खिलाड़ियों को अगले दोनों मैचों में खेलकर दावा ठोकने की उम्मीद होगी.

इतना ही नहीं, सीरीज में टी की कप्तानी कर रहे सूर्यकुमार यादव को भी टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 2000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड अपने नाम करने के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा. सूर्या को यहां तक पहुंचने के लिए सिर्फ 15 रनों की जरूरत है, जिसे वो अगले मैच में पूरा करना चाहेंगे.

अगले मैच पर भी खतरा

पहला मैच रद्द होने के बाद अब नजरें सीरीज के अगले दो मैचों पर रहेंगी. दूसरा मैच 12 दिसंबर को पोर्ट एलिजाबेथ में खेला जाएगा. हालांकि अभी तक के मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, पोर्ट एलिजाबेथ में भी मंगलवार को बारिश होने का अनुमान है और ऐसे में अगर वो मैच भी प्रभावित होगा तो हैरान नहीं होगी. वहीं सीरीज का आखिरी मैच 14 दिसंबर को जोहानसबर्ग के ऐतिहासिक वांडरर्स क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा.