IND vs BAN:बांग्लादेश को हराकर पाकिस्तान के बराबर पहुंची भारतीय टीम, कानपुर में पीछे छोड़ने का मौका

10:36 PM Sep 22, 2024 | zoomnews.in

IND vs BAN: भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार जीत दर्ज कर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। मैच में भारतीय खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिसमें रविचंद्रन अश्विन, शुभमन गिल और ऋषभ पंत के शतक शामिल हैं। अश्विन ने बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी अपना जादू बिखेरा। दूसरी पारी में उन्होंने 6 विकेट झटके और प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता। भारतीय स्पिनर्स के आगे बांग्लादेश के बल्लेबाज टिक नहीं पाए, जिससे टीम इंडिया ने 280 रनों से जीत हासिल की।

पाकिस्तान की बराबरी में भारत

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 14 टेस्ट मुकाबले हुए हैं, जिनमें से 12 भारत ने जीते और दो मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए। बांग्लादेश अब तक भारत के खिलाफ कोई टेस्ट मैच नहीं जीत सका है। इस जीत के साथ भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 12वीं जीत हासिल कर पाकिस्तान की बराबरी कर ली है, जिसने भी बांग्लादेश के खिलाफ 12 टेस्ट मैच जीते हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाली टीमें

बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीमों की सूची में भारत अब चौथे स्थान पर है। इस सूची में श्रीलंका 20 जीतों के साथ शीर्ष पर है, जबकि न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज ने 14-14 मैच जीते हैं। भारत, पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका की टीमें 12-12 जीतों के साथ बराबरी पर हैं।

टीम                   जीत

श्रीलंका           20

न्यूजीलैंड           14

वेस्टइंडीज           14

भारत                  12

पाकिस्तान          12

साउथ अफ्रीका  12

कानपुर टेस्ट: नया कीर्तिमान बनाने का मौका

भारतीय टीम अब बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच 27 सितंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेलेगी। इस मुकाबले में जीत हासिल कर भारत बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम बन सकती है, और पाकिस्तान से आगे निकल जाएगी। भारतीय टीम की मौजूदा फॉर्म को देखते हुए, यह जीत काफी संभव नजर आती है।

515 रनों का विशाल लक्ष्य

पहले टेस्ट में भारतीय टीम ने बांग्लादेश के सामने 515 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। भारतीय टीम ने पहली पारी में 376 रन बनाए थे, जबकि बांग्लादेश की पहली पारी महज 149 रन पर सिमट गई थी। दूसरी पारी में भारत ने 4 विकेट पर 287 रन बनाकर पारी घोषित की। इसके बाद बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 234 रन ही बना सकी और 280 रनों से मैच हार गई।

यह जीत भारतीय टीम के लिए न सिर्फ बांग्लादेश के खिलाफ एक और मील का पत्थर है, बल्कि यह भी दिखाता है कि टीम का आत्मविश्वास और प्रदर्शन नई ऊंचाइयों पर है।