IND vs ENG:चौथा टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी- भारत की तरफ से आकाश दीप का डेब्यू

09:12 AM Feb 23, 2024 | zoomnews.in

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैच की सीरीज का चौथा मुकाबला आज यानी गुरुवार से खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया है। मैच रांची के JSCA स्टेडियम में सुबह 9:30 बजे से होगा। राजकोट टेस्ट जीतने के बाद सीरीज में भारत 2-1 से आगे है। टीम के पास सीरीज जीतने का मौका है। अगर भारत जीता, तो टीम पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ घर में लगातार तीसरी सीरीज जीतेगी। इससे पहले टीम कभी लगातार 3 होम सीरीज इंग्लैंड के खिलाफ नहीं जीती।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

इंग्लैंड: जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), शोएब बशीर, टॉम हार्टले, ओली रॉबिंसन, जेम्स एंडरसन।

भारत: यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, सरफराज खान, रजत पाटीदार, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज।

आकाश दीप का डेब्यू

जसप्रीत बुमराह को इस टेस्ट से आराम दिया गया है। ऐसे में उनकी जगह आरसीबी के तेज गेंदबाज आकाश दीप को डेब्यू कराया जा रहा है। वह डेब्यू कैप पाने वाले भारत के 313वें खिलाड़ी हैं। आकाश ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्हें भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने डेब्यू कैप सौंपी। आकाश के डेब्यू के समय उनकी मां भी मौजूद रहीं। आकाश ने उन्हें गले से लगाया और भावुक हो गए। आकाश ने 30 प्रथम श्रेणी मैचों में 104 विकेट लिए हैं। 60 रन देकर छह एक पारी में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है। 

मैच में यह रिकॉर्ड बन सकते है

  • एंडरसन 700 विकेट के करीब - जेम्स एंडरसन 700 टेस्ट विकेट से केवल चार विकेट दूर हैं। केवल मुथैया मुरलीधरन (800) और शेन वार्न (708) ने ही 700 से जायादा विकेट लिए हैं।
  • जायसवाल हजार रन से 139 रन दूर- यशस्वी 7 मैचों की 13 इनिंग में 861 रन बना चुके हैं। अगर अगले मैच की पहली इनिंग में वह 139 रन बना लेते हैं तो सबसे कम इनिंग्स में हजार रन पूरे करने के मामले में विनोद कांबली के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। वहीं, मैचों के लिहाज से हजार रन बनाने वाले भारत के फास्टेस्ट और दुनिया के सेकेंड फास्टेस्ट प्लेयर भी बन जाएंगे। भारत में यह रिकॉर्ड चेतेश्वर पुजारा और दुनिया में डॉन ब्रेडमैन के नाम है।
  • जडेजा 300 विकेट से 13 विकेट दूर - पिछले मैच में 3000 टेस्ट रन पूरे करने वाले रवींद्र जड़ेजा 300 टेस्ट विकेट के भी करीब हैं। वे वहां पहुंचने वाला सातवें भारतीय बनने के लिए उन्हें 13 और विकेट की जरूरत है।
  • बेयरस्टो 6 हजार और रोहित 4 हजार रन के करीब - बेयरस्टो 6000 टेस्ट रन से 94 रन दूर हैं और रोहित शर्मा 4000 से 23 रन दूर हैं।