+

Mumbai Weather:IMD ने जारी किया मुंबई में बारिश का 'रेड' अलर्ट, कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद

Mumbai Weather: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भारी बारिश की वजह से बुधवार को लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है और गुरुवार के लिए मौसम विभाग ने

Mumbai Weather: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और आसपास के इलाकों में लगातार हो रही भारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। देर रात से शुरू हुई बारिश ने शहर के कई हिस्सों में जलभराव की स्थिति पैदा कर दी है। मौसम विभाग ने मुंबई समेत कई क्षेत्रों में आज के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है, जबकि ठाणे और नासिक में 'ऑरेंज अलर्ट' की चेतावनी दी गई है। सरकार ने सुरक्षा के मद्देनजर मुंबई, पुणे, और पिंपरी-चिंचवड के सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने के आदेश दिए हैं। पुलिस प्रशासन ने नागरिकों से अपील की है कि बिना जरूरी काम के घरों से बाहर न निकलें, ताकि किसी अप्रिय घटना से बचा जा सके।

जलभराव से जनजीवन अस्त-व्यस्त

मुंबई, जिसे भारत की आर्थिक राजधानी के रूप में जाना जाता है, भारी बारिश के कारण 'जलनगरी' बन चुकी है। शहर के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं, और सड़कों पर पानी भर जाने से ट्रैफिक बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मुंबई की लोकल ट्रेनें, जो यहां की लाइफलाइन मानी जाती हैं, बारिश के कारण देर से चल रही हैं। कुर्ला, गोरेगांव, और अंधेरी जैसे प्रमुख इलाकों में गलियों और घरों में पानी भरने की रिपोर्ट्स सामने आई हैं, जिससे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शरण लेनी पड़ी है।

बुधवार को भी भारी बारिश का असर

बुधवार को भी मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ था। अंधेरी, आंबोली और घाटकोपर जैसे क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति देखी गई थी। लोगों को अपने घरों तक पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। गुरुवार को हालात में कुछ सुधार जरूर हुआ, लेकिन मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए फिर से 'रेड अलर्ट' जारी किया है। इसके चलते, भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। इस बीच मुंबई पुलिस ने लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी है।

हादसे और अपील

बारिश के कारण कुछ दुर्घटनाएं भी सामने आई हैं। अंधेरी के MIDC इलाके में 45 वर्षीय महिला विमल गायकवाड़ एक खुले नाले में गिर गईं, जिन्हें बाद में रेस्क्यू कर अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। मुंबई पुलिस ने लोगों को इमरजेंसी के दौरान 100 नंबर पर कॉल करने की सलाह दी है और आग्रह किया है कि पटरियों पर न चलें, क्योंकि बारिश के कारण कई इलाकों में रेलवे ट्रैक भी पानी में डूब गए हैं।

मुलुंड और आसपास के निचले इलाकों में स्थिति और भी गंभीर है। ट्रेन सेवाएं बाधित हुई हैं, और भूस्खलन की घटनाएं भी दर्ज की गई हैं। मुंब्रा बाईपास रोड पर भूस्खलन के कारण आवागमन में दिक्कतें पेश आ रही हैं।

भविष्य की चुनौती

महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है, जिसके कारण प्रशासन को पूरी तरह सतर्क रहना पड़ रहा है। हालांकि, नागरिकों से बार-बार अपील की जा रही है कि वे बाहर निकलने से बचें और आपातकालीन स्थिति में प्रशासन से संपर्क करें।

facebook twitter