+

IAS Pooja Khedkar News:IAS पूजा खेडकर की रोकी गई ट्रेनिंग, तुरंत मसूरी अकादमी वापस बुलाने के दिए गए आदेश

IAS Pooja Khedkar News: महाराष्ट्र के वाशिल जिले में तैनात ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई हुई है. उनकी ट्रेनिंग रद्द कर दी गई है. उनको मसूरी अकादमी में वापस बुलाया गया है. 23 जुलाई तक रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है.

IAS Pooja Khedkar News: महाराष्ट्र के वाशिल जिले में तैनात ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई हुई है. पूजा की ट्रेनिंग रद्द कर दी गई है. उनको मसूरी अकादमी में वापस बुलाया गया है. 23 जुलाई तक रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है. लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (उत्तराखंड) ने महाराष्ट्र से पूजा का ट्रेनिंग प्रोग्राम रद्द किया है. अकादमी ने महाराष्ट्र सरकार के मुख्य सचिव को लेटर लिखा है.

डिप्टी डायरेक्टर एस. नवल की ओर से महाराष्ट्र सरकार के मुख्य सचिव को जारी लेटर में कहा गया है कियह निर्णय लिया गया है कि पूजा खेडकर, आईएएस-2023 बैच के प्रशिक्षण को रोक दिया जाए. उन्हें आगे की आवश्यक कार्रवाई के लिए तुरंत अकादमी में वापस बुलाया जाए. राज्य सरकार से अनुरोध है कि प्रोबेशनर को तुरंत कार्यमुक्त किया जाए. उन्हें जल्द से जल्द अकादमी में शामिल होने की सलाह दी जाए.

पूजा के मेडिकल सर्टिफिकेट की जांच करेगी पुलिस

एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि पुणे पुलिस पूजा खेडकर की ओर से दिए गए मेडिकल सर्टिफिकेट की सत्यता की जांच की जाएगी. 2023 बैच की अधिकारी खेडकर ने यूपीएससी को कई मेडिकल सर्टिफिकेट दिए थे. इनमें से एक दृष्टि दिव्यांगता का है.

आरोप है कि 34 साल की पूजा खेडकर ने नौकरी पाने के लिए गलत लाभ उठाए हैं.उन्होंने खुद को दिव्यांग और अन्य पिछड़ा वर्ग का बताया था. इन सर्टिफिकेट की जांच के लिए मुख्य आयुक्त दिव्यांगजन कार्यालय ने पुणे पुलिस और जिलाधिकारी को लेटर लिखा है.खेडकर पर पुणे में तैनाती के दौरान अधिकारों के दुरुपयोग का भी आरोप है.

एडमिशन के दौरान जमा किया था फिटनेस प्रमाणपत्र

अधिकारों के दुरूपयोग और दिव्यांगता सर्टिफिकेट को लेकर आरोपों में घिरीं पूजा खेडकर ने 2007 में एक निजी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन कराने के दौरान फिटनेस सर्टिफिकेट जमा किया था. इसमें शारीरिक या मानसिक, किसी तरह की दिव्यांगता का जिक्र नहीं था.

पत्र में क्या कहा गया?

महाराष्ट्र सरकार की ओर से पूजा की ट्रेनिंग पर रोक लगाई गई है। महाराष्ट्र सरकार के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी ने पत्र लिख कर ट्रेनी IAS पूजा खेडकर को वाशिम जिले से वापस जाने को कहा है पत्र में कहा गया कि LBSNAA के डिप्टी डायरेक्टर के पत्र के संदर्भ में आपको सूचित किया जाता है कि आपको राज्य के डिस्ट्रिक्ट ट्रेनिंग प्रोग्राम से निकाल कर अगले आदेश तक आगे की कार्रवाई के लिए वापस LBSNAA, मसूरी ट्रेनिंग अकेडमी भेजा जा रहा है। आपको 23 जुलाई तक किसी भी हाल में LBSNAA में रिपोर्टिंग करनी है।

फर्जी सर्टीफिकेट को लेकर चल रही जांच

बता दें कि IAS पूजा खेडकर के खिलाफ फर्जी सर्टीफिकेट को लेकर जांच की जा रही है। आईएएस पर यह आरोप लगाया गया था कि डॉ. पूजा खेडकर ने अगस्त 2022 में पुणे जिले के पिंपरी के एक अस्पताल से आंशिक 'लोकोमोटर विकलांगता' प्रमाण पत्र हासिल किया। हालांकि महाराष्ट्र पुलिस ने इसे लेकर जांच की बात कही थी।

वहीं, खेडकर ने इससे पहले साल 2018 और 2021 में अहमदनगर जिला सिविल अस्पताल द्वारा प्रदान किए गए दो प्रमाण पत्र यूपीएससी को बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) श्रेणी के तहत पेश किए थे। इसके अतिरिक्त, उन्होंने अगस्त 2022 में पुणे के औंध सरकारी अस्पताल से विकलांगता प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया था, लेकिन मेडिकल टेस्ट के बाद उनका आवेदन खारिज कर दिया गया था। 

facebook twitter