+

Parliament Session:'100 बार कहूंगा'- RSS पर खरगे के बयान से संसद में मच गया हंगामा

Parliament Session: राज्यसभा में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे के एक बयान पर हंगामा मच गया. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान खरगे ने कहा कि RSS की विचारधारा देश के लिए खतरनाक है. इस पर सदन में हंगामा मच गया.

Parliament Session: राज्यसभा में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे के एक बयान पर हंगामा मच गया. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान खरगे ने कहा कि आरएसएस एक मनुवादी संस्था है. इसकी विचारधारा देश के लिए खतरनाक है. भारत के संस्थानों पर आरएसएस का कब्जा हो रहा है, यह देश के चिंता का विषय है. उन्होंने आगे कहा कि संघ के लोगों ने गांधी की हत्या की थी. खरगे ने कहा कि गोडसे को उकसाकर गांधी की हत्या कराई थी. खरगे के बयान पर सभापति ने संघ का बचाव किया. सभापति ने कहा कि आरएसएस का सदस्य होना गुनाह है क्या? देश में RSS का बहुत योगदान है.

खरगे को RSS के बारे में जानकारी नहीं- नड्डा

जेपी नड्डा ने खरगे के इस बयान को रिकॉर्ड से हटाने की मांग की. नड्डा ने कहा कि खरगे का बयान गैर जिम्मेदाराना है. नड्डा ने कहा कि खरगे को RSS के बारे में जानकारी नहीं है. उनका ये बयान निंदनीय है और तथ्यों से परे है. नड्डा की मांग पर सभापति ने खरगे के बयान को रिकॉर्ड से हटाने का आदेश दे दिया. इसके बाद खरगे के बयान को रिकॉर्ड से हटा दिया गया.

राज्यसभा में और क्या बोले खरगे?

राज्यसभा में खरगे ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. राष्ट्रपति पर अभिभाषण पर चर्चा के दौरान खरगे ने कहा कि हम राष्ट्रपति का भाषण चुनावी भाषण था. उनके अभिभाषण में न तो कोई विजन था और न ही कोई दिशा. उनके अभिभाषण में दलित, अल्पसंख्यक वर्ग और पिछड़े वर्ग के लिए कुछ नहीं था. खरगे ने कहा कि पीएम मोदी हमेशा महिलाओं और गरीबों की बात करते हैं लेकिन मणिपुर एक साल से जल रहा है. वह 14 देश गए लेकिन आज तक वह आज तक वहां नहीं गए. मोदी जी ‘सबका साथ, सबका विकास’ लेकिन आपने सिर्फ कुछ लोगों का साथ दिया और गरीबों का सत्यानाश कर दिया. विपक्ष जनता की बात करता है.

लोकतंत्र में संविधान और जनता सब पर भारी

खरगे ने कहा कि लोकतंत्र में जनता सब पर भारी है. पीएम मोदी ने कहा था ‘एक अकेला सब पर भारी है’. मैं पूछना चाहता हूं कि एक अकेले पर आज कितने भारी हैं? उन्होंने कहा कि देश का संविधान और जनता सब पर भारी है. इस दौरान उन्होंने महापुरुषों की मूर्तियों को हटाने का मुद्दा उठाया. खरगे ने कहा कि महापुरुषों की मूर्तियां संसद से हटाई गईं.

उन्होंने कहा कि गांधी, बाबा साहेब, शिवाजी सब की मूर्तियां हटा दी गईं. बाबा साहेब मूर्ति लगाना रूरी है. उन्होंने सामाजिक न्याय के लिए काम किया. उन्होंने सामाजिक न्याय के लिए काम किया. बाबा साहेब की इंसल्ट न करें. उनका अपमान 50 करोड़ SC-ST का अपमान होगा.

बीजेपी ने हर जगह तोड़फोड़ की सरकार बनाई

खरगे ने कहा कि मोदी सरकार अपनी विफलताओं को छुपाने में माहिर है. यह सदी भारत की सदी है और आने वाला दौर भारत का है. इस बात से किसी को इनकार नहीं हो सकता है. लेकिन 10 साल का हमारा तजुर्बा यह है कि, यह सब बातें सिर्फ भाषणों में ही रही है. इसका जमीन पर अमल नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने हर जगह तोड़फोड़ की सरकार बनाई. दो मुख्यमंत्रियों को जेल में डाला गया. हेमंत सोरेन को हाई कोर्ट से जमानत मिल गई है. अरविंद केजरीवाल को जेल में डाला गया. विरोध करने वालों को जेल में डाला जा रहा है.

‘एक सच के बाद और सच की जरूरत नहीं होती’

खरगे ने कहा कि मैं यहां कोई असत्य बता नहीं कर रहा. एक सच के बाद और सच की जरूरत नहीं होती. एक झूठ के बाद सैंकड़ों झूठ बोलने पड़ते हैं. पीएम ने जो कहा वही बता रहा हूं. झूठ बोलने वाले निरंतर और हरदम झूठ बोलते हैं. वोट के लिए विवादित बयान दिए गए 10 साल में संविधान को ध्वस्त कर दिया गया. पीएम ने कांग्रेस के मेनिफेस्टो को धर्म विशेष से जोड़ा. चुनाव के दौरान इनकम टैक्स का नोटिस भेजा गया. कांग्रेस के खाते फ्रीज कर दिए गए. ED-IT-CBI का दुरुपयोग किया गया.

facebook twitter