America News:तूफान मिल्टन मचा सकता है अमेरिका में तबाही, हजारों फ्लाइट रद्द; जारी किया गया अलर्ट

09:29 AM Oct 09, 2024 | zoomnews.in

America News: अमेरिका में 10 दिनों के भीतर दूसरी बार एक और बड़े तूफान का सामना होने जा रहा है। इस बार फ्लोरिडा के लिए अलर्ट जारी किया गया है, जहां 'मिल्टन' नामक तूफान दस्तक देने वाला है। अमेरिकी नेशनल हरिकेन सेंटर ने इसे कैटेगरी 5 में रखा है, जो सबसे विनाशकारी तूफानों में से एक है। इस श्रेणी के तूफानों से जान-माल का भारी नुकसान होने की संभावना रहती है। तूफान मिल्टन बुधवार को फ्लोरिडा के टैम्पा बे से टकरा सकता है, जिसके कारण स्थानीय प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं।

फ्लोरिडा में आपातकालीन स्थिति

तूफान मिल्टन की गंभीरता को देखते हुए टैम्पा खाड़ी क्षेत्र से 10 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने का आदेश दिया गया है। इस आदेश के बाद सड़कों पर भारी ट्रैफिक जाम देखने को मिला और कई जगहों पर ईंधन की कमी की स्थिति उत्पन्न हो गई। फ्लोरिडा के तटवर्ती इलाकों में बाढ़ और तेज हवाओं का खतरा देखते हुए तटीय क्षेत्रों को खाली कराया जा रहा है। अब तक लगभग 5 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा चुका है।

तटवर्ती क्षेत्रों में तबाही की आशंका

नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार, तूफान मिल्टन के चलते टैम्पा खाड़ी के उत्तर और दक्षिण में तटीय इलाकों में 10 से 15 फीट ऊंची लहरें उठने की संभावना है। इसके साथ ही, करीब 254 मिमी या उससे अधिक बारिश हो सकती है, जिससे बाढ़ का खतरा भी बना हुआ है। तूफान की रफ्तार मंगलवार तक 285 किलोमीटर प्रति घंटा थी, जो इसे और अधिक खतरनाक बनाती है।

हवाई यातायात प्रभावित

तूफान के कारण हवाई यातायात पर भी गहरा असर पड़ा है। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में लगभग 900 उड़ानों में देरी हुई है और 1500 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। यह स्थिति बुधवार के लिए और गंभीर हो सकती है, क्योंकि तूफान के प्रभाव से फ्लोरिडा और आसपास के क्षेत्रों में तेज हवाओं और भारी बारिश का खतरा बना हुआ है।

बाइडेन की प्रतिक्रिया

तूफान की गंभीरता को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी जर्मनी और अंगोला की यात्रा स्थगित कर दी है। उन्होंने फ्लोरिडा के निवासियों से तुरंत सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है। बाइडेन ने कहा कि मिल्टन तूफान फ्लोरिडा में एक सदी से भी अधिक समय में आने वाला सबसे भयंकर तूफान हो सकता है। उन्होंने प्रशासन से आपदा प्रबंधन के लिए पूरी तैयारी करने का निर्देश दिया है और नागरिकों को सतर्क रहने की अपील की है।

हालिया प्राकृतिक आपदाएं

मिल्टन तूफान से पहले अमेरिका में हेलेन तूफान ने भी भारी तबाही मचाई थी, जिसमें 225 से अधिक लोगों की जान गई थी। अब मिल्टन तूफान की चेतावनी ने प्रशासन और लोगों को सतर्क कर दिया है, और बड़े पैमाने पर सुरक्षा उपाय किए जा रहे हैं। फ्लोरिडा में स्थिति अत्यधिक गंभीर है, और आने वाले कुछ दिन आपदा प्रबंधन के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकते हैं।

इस तूफान से संभावित नुकसान से बचने के लिए प्रशासन ने सभी नागरिकों को आवश्यक कदम उठाने और प्रशासन के निर्देशों का पालन करने की अपील की है।