World News:न्यूजीलैंड की फेमस दहाड़ने वाली 'लेडी सांसद' के सोशल मीडिया पर कितने हैं फॉलोअर्स?

10:33 PM Jan 06, 2024 | zoomnews.in

World News: अक्सर संसद भवन में हम नेताओं के भाषण सुनते हैं. मगर न्यूजीलैंड की संसद में एक महिला सांसद ने कुछ ऐसा किया जिसका वीडियो पूरी दुनिया में वायरल हो रहा है. न्यूजीलैंड की सबसे युवा सांसद हाना-राविती माईपी-क्लार्क ने संसद में एक कल्चरल परफॉर्मेंस दी जिसकी पूरी दुनिया कायल हो गई. हाना न्यूजीलैंड के मूल समुदायों में से एक माओरी समुदाय से ताल्लुक रखती हैं. हाना सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं, और समय-समय पर पोस्ट करती रहती हैं.

हाना ने अक्टूबर 2023 में हौराकी-वाइकाटो सीट से चुनाव जीता था. उनकी उम्र महज 21 साल है, और इस सीट से उन्होंने न्यूजीलैंड की कद्दावर सांसद नानैया महुता को हराया था. हाना जिस माओरी समुदाय से आती हैं, उसका ‘माओरी हाका’ एक शौर्य गीत है. न्यूजीलैंड में इसे गौरव और सम्मान के तौर पर देखा जाता है. अब जरा हाना का सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी नजर डालते हैं.

सोशल मीडिया पर हाना की लोकप्रियता

हाना न्यूजीलैंड की संसद में माओरी अफेयर्स सेलेक्ट कमेटी की सदस्य हैं. न्यूजीलैंड पार्लियांमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, हाना केवल फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एक्टिव हैं. फेसबुक पर उनका एक पेज है, जबकि इंस्टाग्राम पर भी उनकी तगड़ी फॉलोइंग है. ते पाती माओरी पार्टी से सांसद ये महिला सांसद सोशल मीडिया पर मूल अधिकारों समेत कई मुद्दों पर आवाज उठाती हैं.

हाना का फेसबुक पेज

फेसबुक पर हाना का एक ऑफिशियल पेज है. चुनाव से कुछ महीने पहले 28 जून 2023 को यह पेज बनाया गया है. इस पेज को 8.8 हजार लोग फॉलो करते हैं. वहीं, 6.5 हजार लोगों ने उनके फेसबुक पेज को लाइक किया है. हाना के फेसबुक पेज को रीव्यू में 5 स्टार मिले हुए हैं. फिलहाल, पेज पर उनके फॉलोअर्स की लिस्ट नहीं देखी जा सकती है.

Instagram पर कई हजार फॉलोअर्स

हाना इंस्टाग्राम पर भी एक्टिव रहती हैं. उनके अकाउंट का ऑफिशियल हैंडल @hana_rawhiti है. हाना के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 44.4 हजार फॉलोअर्स हैं.

हाना इंस्टाग्राम पर 1,291 लोगों को फॉलो करती हैं. इस अकाउंट से अब तक 103 पोस्ट शेयर किए गए हैं. हाना मूल समुदाय से जुड़े फोटो और वीडियो भी शेयर करती रहती हैं.