Brazil Plane Crash:ब्राजील में भीषण विमान हादसा, 61 की मौत- एक मिनट में 17 हजार फीट नीचे गिरा

09:18 AM Aug 10, 2024 | zoomnews.in

Brazil Plane Crash: ब्राजील के साओ पाउलो राज्य के विन्हेडो शहर में 61 लोगों को ले जा रहा विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। BBC के मुताबिक सभी यात्रियों की मौत हो गई है। एयरलाइन वोएपास ने पहले कहा था कि विमान में 62 लोग सवार थे। वोएपास एयरलाइन ने कहा कि साओ पाउलो के इंटरनेशनल एयरपोर्ट ग्वारूलहोस के लिए रवाना हुआ प्लेन क्रैश हो गया। इसमें 57 यात्री और 4 क्रू मेंबर थे। दुर्घटना कैसे हुई, यह पता नहीं चल पाया है।

हादसे का शिकार हुए प्लेन का रजिस्ट्रेशन PS-VPB एक ATR 72-500 है। इसमें कुल 74 लोग सवार हो सकते हैं। हालांकि रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि क्रैश होने के टाइम प्लेन में 62 लोग थे।

एक मिनट में 17 हजार फीट नीचे गिरा प्लेन

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक उड़ान ट्रैकिंग डेटा से पता चला है कि क्रैश से डेढ़ मिनट पहले प्लेन ने ऊंचाई पर जाना छोड़ दिया था। स्थानीय समय के मुताबिक दोपहर 1 बजकर 21 मिनट तक प्लेन 17 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। इसके बाद महज 10 सेकंड में लगभग 250 फीट नीचे गिर गया।

अगले आठ सेकंड में लगभग 400 फीट ऊपर चला गया। इसके 8 सेकंड बाद 2 हजार फीट नीचे पहुंचा। फिर, लगभग यह तेजी से नीचे उतरने लगा। सिर्फ एक मिनट में लगभग 17 हजार फीट नीचे गिरा और इसमें आग लग गई।

रिहायशी इलाके में गिरा, कई घरों से टकराया

CNN ब्राजील की रिपोर्ट के मुताबिक सिविल सिक्योरिटी डिपार्टमेंट ने बताया है कि प्लेन रिहायशी इलाके में गिरा, लेकिन इस वजह से जमीन पर कोई हताहत नहीं हुआ। एक आवासीय घर को नुकसान पहुंचा है। विमान कास्केवेल से रवाना हुआ था और साओ पाओलो के रास्ते में था। ब्राजील के समय के मुताबिक दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर उसका सिग्नल गायब हो गया।

एयरलाइन वोएपास ने कहा है कि अभी भी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि दुर्घटना कैसे हुई। हालांकि, विन्हेडो के पास वैलिनहोस अथॉरिटी के मुताबिक हादसे में कोई भी जिंदा नहीं बचा है। पास के कॉन्डोमिनियम कॉम्प्लेक्स में केवल एक घर को नुकसान हुआ, लेकिन कोई भी निवासी घायल नहीं हुआ है।

फायर बिग्रेड की 7 टीमें तैनात

प्लेन क्रैश के पीड़ितों को बचाने के लिए सेना पुलिस समेत 7 टीमों को तैनात किया गया। सरकारी बयान के अनुसार, लीगल मेडिकल इंस्टीट्यूट (आईएमएल) की टीमों और शवों को इकट्ठा करने के लिए जिम्मेदार लोगों को भी घटनास्थल पर भेजा गया है। ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा ने हादसे के बाद पीड़ितों के परिवारों के लिए संवेदना जताई है।

एयरलाइन कंपनी ने क्या कहा?

एयरलाइन कंपनी ‘वोपास’ ने एक बयान में पुष्टि की कि साओ पाउलो के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ग्वारूलहोस के लिए उड़ान भरने वाला एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. बयान में यह नहीं बताया गया कि दुर्घटना किस कारण से हुई है. विमान विन्हेडो शहर में गिरा है. प्रभावित लोगों की सहायता के लिए टीमें भेज दी हैं और राहत-बचाव का कार्य जारी है.

रिहायशी इलाके में गिरा प्लेन

ब्राजील के टेलीविजन नेटवर्क ग्लोब न्यूज ने कहा है कि विमान से भीषण धुआँ और आग निकल रही है. विमान एक रिहायशी इलाके में गिरा है. वहीं, विमान हादसे के बाद, दक्षिणी ब्राजील में एक कार्यक्रम में, राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा ने सभा में मौजूद लोगों से खड़े होकर एक मिनट का मौन रखने को कहा. राष्ट्रपति ने ये भी कहा कि विमान में सवार सभी यात्री और चालक दल के सदस्यों की मौत हो चुकी है. फायर ब्रिगेड, सैन्य पुलिस और नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण की टीमें विन्हेडो में दुर्घटना स्थल पर भेज दी गई थीं.