+

Iran-Israel Conflict:हिजबुल्लाह का इजराइल पर बड़ा अटैक, एक साथ दागीं 30 मिसाइलें

Iran-Israel Conflict: IDF के प्रवक्ता डेनियल हगारी के मुताबिक अगर निर्देशों में कोई बदलाव होगा तो वह आधिकारिक चैनल के जरिए दिया जाएगा. उन्होंने बताया है कि संभावित खतरों को देखते हुए इजराइली सेना पूरी तरह तैयार है और तैनात है.

Iran-Israel Conflict: हिजबुल्लाह ने एक बार फिर इजराइल पर बड़ा हमला किया है. कुछ ही घंटे पहले हिजबुल्लाह ने दक्षिणी लेबनान की ओर से इजराइल पर करीब 30 रॉकेट दागे गए हैं. इजराइली सेना ने इन हमलों में किसी के हताहत नहीं होने की पुष्टि की है. IDF के प्रवक्ता के मुताबिक लेबनान के काबरी क्षेत्र की ओर से उत्तरी इजराइल की ओर 30 रॉकेट दागे गए लेकिन यह सभी रॉकेट खुले क्षेत्रों में गिरे, जिसमें किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है. वहीं हमास नेता इस्माइल हानिया और हिजबुल्लाह कमांडर फुवाद शुक्र की मौत के बाद से इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष तेज़ हो गया है.

ईरान से पहले हिजबुल्लाह आक्रामक

माना जा रहा है कि ईरान के हमले से पहले हिजबुल्लाह लगातार इजराइली सैन्य ठिकानों के निशाना बनाने की कोशिश कर रहा है जिससे उनका ध्यान ईरान की ओर से भटकाया जा सके. इससे पहले शनिवार को हिजबुल्लाह ने 24 घंटे के अंदर इजराइल पर 10 हमले किए थे. वहीं अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक हिजबुल्लाह ने रविवार को इजराइल के मट्टत में एक सैन्य चौकी पर रॉकेट दागने और टारगेट को सीधा निशाना बनाने का दावा किया है. हिजुबल्लाह ने कहा है कि उसने उत्तरी इजराइल की ओर 4 रॉकेट हमले किए हैं, हालांकि उसने इसकी पुष्टि के लिए किसी तरह का सबूत साझा नहीं किया है.

हिजबुल्लाह इन हमलों में इजराइली सेना के ठिकानों और आयरन डोम सिस्टम को निशाना बना रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार को हिजबुल्लाह के हमलों में इजराइल के कई आयरन डोम सिस्टम नष्ट हो गए हैं. हिजबुल्लाह ने बताया था कि यह रॉकेट हमला दक्षिणी लेबनान में इजराइली हमले के जवाब में किया गया है जिसमें हमास के कमांडर समीर अल-हज की मौत हो गई थी.

हम पूरी तरह से तैयार हैं- इजराइली सेना

वहीं हमास लीडर इस्माइल हानिया की मौत के बाद ईरान के संभावित हमले को लेकर इजराइली सेना अलर्ट पर है. इजराइली सेना ने कहा है कि फिलहाल जनता को दिए गए निर्देशों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इजराइली सेना और सुरक्षा एजेंसियां पूरे मिडिल ईस्ट में नज़र बनाए हुए हैं, साथ ही ईरान और हिजबुल्लाह की ओर खास तौर पर ध्यान दिया जा रहा है. IDF के प्रवक्ता डेनियल हगारी के मुताबिक अगर निर्देशों में कोई बदलाव होगा तो वह आधिकारिक चैनल के जरिए दिया जाएगा. उन्होंने बताया है कि संभावित खतरों को देखते हुए इजराइली सेना पूरी तरह तैयार है और तैनात है.

facebook twitter