Chile Forest Fires:चिली में जंगल की आग ने मचाई तबाही- 131 की मौत, 370 लापता, 3000 घर जलकर खाक

08:02 AM Feb 07, 2024 | zoomnews.in

Chile Forest Fires: चिली के जंगलों में लगी भीषण आग के घनी आबादी वाले इलाके में फैलने से मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 131हो गई है और बचाव अभियान अब भी जारी है. चिली के मध्य क्षेत्र के जंगल में शुक्रवार को लगी भीषण आग ने विना डेल मार शहर में व्यापक तबाही मचाई है. वालपरिसो क्षेत्र, क्विल्पे और विला एलेमा भी आग से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. अधिकारियों ने बताया कि आग सोमवार सुबह से कम होनी शुरू हुई. देश के राष्ट्रपति गैब्रियल बोरिक ने रविवार को कहा कि कम से कम 3,000 से अधिक मकान जलकर खाक हो गए हैं. चिली की फोरेंसिक मेडिकल सेवा की निदेशक मैरिसोल प्राडो ने बताया कि मृतकों संख्या बढ़कर 131 हो गई है.

370 लोग लापता

विना डेल मार की मेयर मैकारेना रिपामोंटी ने बताया कि लगभग 3,00,000 आबादी वाले शहर में कम से कम 370 लोगों के लापता होने की सूचना मिली है. विना डेल मार शहर के आसपास आग ने सबसे भीषण तबाही मचाई है और वहां 1931 में स्थापित एक प्रसिद्ध वनस्पति उद्यान रविवार को आग की लपटों में जलकर नष्ट हो गया. आग के कारण कम से कम 1,600 लोग बेघर हो गए हैं.

बचावकर्मियों के साथ सहयोग करने की अपील

करीब तीन लाख की आबादी वाला विना डेल मार शहर एक लोकप्रिय समुद्र तट रिसॉर्ट है और यहां दक्षिणी गोलार्द्ध में गर्मियों का मौसम आने पर एक प्रसिद्ध संगीत समारोह भी आयोजित होता है. राष्ट्रपति बोरिक ने चिलीवासियों से बचावकर्मियों के साथ सहयोग करने की अपील की.

सुरक्षित स्थानों पर जाने का आग्रह

चिली की गृह मंत्री कैरोलिना तोहा ने शनिवार को बताया था कि देश के मध्य और दक्षिण के 92 जंगल आग की चपेट में हैं, जहां इस सप्ताह तापमान असामान्य रूप से अधिक रहा है. वालपराइसो क्षेत्र में सबसे भीषण आग लगने के कारण प्राधिकारियों ने लोगों से अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने का आग्रह किया.