+

Mahua Moitra News:79 BNS के तहत महुआ मोइत्रा के खिलाफ FIR दर्ज, महिला आयोग की अध्यक्ष पर की थी विवादित टिप्पणी

Mahua Moitra News: महुआ मोइत्रा ने राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा पर विवादित टिप्पणी की थी। इसके बाद रेखा शर्मा की शिकायत पर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

Mahua Moitra News: तृणमूल कांग्रेस पार्टी की सांसद महुआ मोइत्रा एक बार फिर विवादों में घिरती नजर आ रही हैं। राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा के खिलाफ उनकी टिप्पणी पर जमकर विवाद हो रहा है। रेखा शर्मा की शिकायत पर महुआ मोइत्रा के खिलाफ मामला भी दर्ज कर लिया गया है। स्पेशल सेल ने भारतीय न्याय संहिता की धारा 79 के तहत मुकदमा दर्ज किया है। दिल्ली पुलिस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) से भी ट्वीट से जुड़ी जानकारी मांग रही है।

देश में एक जुलाई ने नए आपराधिक कानून लागू हुए हैं। अब आईपीसी की जगह भारतीय न्याय संहिता ने ले ली है। महुआ मोइत्रा के खिलाफ नए कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है।

TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने राष्‍ट्रीय मह‍िला आयोग की अध्‍यक्ष रेखा शर्मा को लेकर सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स पर आपत्तिजनक टिप्‍पणी की थी. अब दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल ने उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर सोशल मीडिया कंपनी से पोस्‍ट के बारे में विस्‍तृत जानकारी मांगी है. बता दें कि महुआ मोइत्रा के खिलाफ BNS की धारा 79 के तहत FIR दर्ज की गई है. भारतीय न्याय सहिता (BNS) की धारा 79 के तहत किसी महिला की गरिमा का अपमान करने के उद्देश्य से शब्द, इशारा या काम करने को लेकर कार्रवाई का प्रावधान है. महुआ मोइत्रा के खिलाफ यही धारा लगाई गई है.

क्‍या है मामला?

दरअसल, महिला आयोग की अध्‍यक्ष हाथरस भगदड़ कांड के बाद घटनास्‍थल पर गई थीं. महुआ मोइत्रा ने इस बाबत उनके एक वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए आपत्तिजनक टिप्‍पणी कर दी थी. सोशल मीडिया पर उनकी टिप्‍पणी के बाद बखेड़ा खड़ा हो गया. भाजपाने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए टीएमसी सांसद पर जमकर हमला बोला. राष्‍ट्रीय महिला आयोग की ओर से भी इसपर सख्‍त प्रतिक्रिया दी गई. बाद में महुआ मोइत्रा के खिलाफ पुलिस में औपचारिक तौर पर शिकायत दी गई थी. अब दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल ने टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ एक्‍शन लेते हुए एफआईआर दर्ज की है.

दिल्‍ली पुलिस ने X से मांगी डिटेल

महुआ मोइत्रा ने X पर पोस्‍ट कर NCW चीफ रेखा शर्मा पर हमला बोला था. टीएमसी सांसद ने उनकी कड़ी आलोचना की थी. उनकी टिप्‍पणी पर बवाल मच गया. इसके बाद महुआ ने अपने पोस्‍ट को डिलीट कर दिया. अब दिल्‍ली पुलिस ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स से महुआ मोइत्रा के पोस्‍ट का ब्‍योरा तलब किया है.

facebook twitter