Team India New Coach:हेड कोच के लिए द्रविड़ ने नहीं किया दोबारा अप्लाई, वर्ल्ड कप के बाद खत्म होगा कार्यकाल

11:04 PM Jun 04, 2024 | zoomnews.in

Team India New Coach: भारतीय टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी। अब इससे पहले ही भारतीय टीम के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ ने कहा है कि मुख्य कोच के तौर पर ये उनका आखिरी कार्यकाल होगा। वह इस पद के लिए दोबारा आवेदन नहीं करेंगे। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने कोच पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीफ 27 मई रखी थी, जो बीत चुकी है। समय सीमा खत्म होने के बावजूद भारतीय टीम के मुख्य कोच पद के उम्मीदवार को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। लेकिन ये पक्का हो चुका है कि राहुल द्रविड़ दोबारा भारतीय टीम के कोच नहीं बनने वाले हैं। 

राहुल द्रविड़ ने कही ये बात

राहुल द्रविड़ ने कहा कि हर टूर्नामेंट अहम है। भारत के कोच के तौर पर हर मैच मेरे लिए अहम रहा है। मेरे लिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कोच के तौर पर मेरा आखिरी टूर्नामेंट है। द्रविड़ नवंबर 2021 में टी20 विश्व कप के बाद भारत के मुख्य कोच बने थे। उन्होंने कहा कि मुझे अपना काम बहुत पसंद है। मैने भारतीय टीम की कोचिंग का पूरा मजा लिया।  यह खास काम भी है। मुझे टीम के साथ काम करने में मजा आया लेकिन क्रिकेट के इस तरह के शेड्यूल और जीवन के जिस चरण पर मैं अभी हूं, मुझे नहीं लगता कि मैं फिर आवेदन कर सकूंगा। इसलिए यह मेरा आखिरी टूर्नामेंट है लेकिन मुझे इससे फर्क नहीं पड़ता। पहले दिन से मेरे लिए हर मैच अहम है और मायने रखता है। इसमें कोई बदलाव नहीं होगा। 

भारतीय टीम नहीं जीत पाई आईसीसी ट्रॉफी

भारतीय टीम ने राहुल द्रविड़ के कोचिंग के दौरान टीम एक भी आईसीसी ट्रॉफी जीतने में सफल नहीं हो पाई। उनकी कोचिंग में टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में पहुंची थी। लेकिन टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी। इसके बाद वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का मुंह देखना पड़ा था। लेकिन राहुल द्रविड़ के पास आईसीसी ट्रॉफी जीतने का अच्छा चांस है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया खिताब जीतने की दावेदार है और भारतीय टीम इस ट्रॉफी को जीतकर उनको शानदार विदाई देना चाहेगी।