Kolkata Rape Case:आज डॉक्टरों की देशभर के हड़ताल, बंद रहेंगे अस्पताल; नहीं होगा OPD में भी काम

09:10 AM Aug 17, 2024 | zoomnews.in

Kolkata Rape Case: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में महिला ट्रेनी डॉक्टर की बलात्कार के बाद हत्या के मामले में मेडिकल स्टाफ गुस्से में है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने महिला डॉक्टर की बलात्कार और हत्या के विरोध में शनिवार को सुबह 6 बजे से 24 घंटे के लिए गैर-आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं को बंद रखने की घोषणा की है।

केरल में भी डॉक्टरों की हड़ताल

केरल के तिरुवनंतपुरम जनरल अस्पताल में आज डॉक्टरों की हड़ताल है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज में बलात्कार और हत्या के मामले को लेकर देशव्यापी हड़ताल की घोषणा की है। 

दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में सेवाएं रहेंगी बंद

आरजी कर मेडिकल कॉलेज बलात्कार-हत्या मामले में रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन यूसीएमएस (यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज) और दिल्ली के जीटीबीएच (गुरु तेग बहादुर अस्पताल) आज अपनी हड़ताल जारी रखेंगे। सुबह 9:30 बजे डॉक्टरों की मीटिंग होगी। हड़ताल के तहत ओपीडी (आउट पेशेंट डिपार्टमेंट), वैकल्पिक सेवाएं, प्रयोगशाला और लैब सेवाएं बंद रहेंगी।

केवल इमरजेंसी मरीज देखे जाएंगे

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (Indian Medical Association ) ने आज देशव्‍यापी हड़ताल का ऐलान किया है। उत्तर प्रदेश के सीतापुर में आज सुबह 6 बजे से रविवार सुबह 6 बजे तक हड़ताल है। इस दौरान केवल इमरजेंसी मरीज देखे जाएंगे।

मरीजों को तकलीफों का करना पड़ेगा सामना

आईएमए ने देशव्यापी प्रदर्शन के लिए 48 घंटे के लिए हड़ताल का घोषणा की थी। आईएमए की आज से शुरू होने वाले 48 घंटे वाली प्रोटेस्ट को लेकर देश के कई प्राइवेट अस्पताल का भी समर्थन मिला है। सरकारी अस्पताल के साथ-साथ देश के प्रमुख प्राइवेट हॉस्पिटल के ओपीडी सेवा भी बाधित रहेगी। आज पूरे देश में इलाज करने वाले मरीजों को तकलीफों का सामना करना पड़ेगा।

सुबह 6 बजे से शुरू हुई डॉक्टरों की हड़ताल

सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ आज कई प्राइवेट अस्पताल भी आज 48 घंटे की स्ट्राइक पर हैं। शनिवार सुबह 6:00 से यह स्ट्राइक शुरू हो गई है। देश के सभी प्रमुख सरकारी हॉस्पिटल में डॉक्टर नर्स हड़ताल पर 48 घंटे के लिए हैं।  सभी सरकारी अस्पताल के ओपीडी सेवा बाधित है। सिर्फ इमरजेंसी के कुछ मरीज और आईसीयू में एडमिट मरीजों का ट्रीटमेंट डॉक्टर और नर्स करेंगे।

CBI जांच ठीक से करेगी, उस पर भरोसा- सुकांता मजूमदार

आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल बलात्कार-हत्या मामले पर केंद्रीय मंत्री सुकांता मजूमदार ने कहा कि CBI जांच कर रही है और हमें उस पर भरोसा करना चाहिए. जांच ठीक से होनी चाहिए और CBI जांच ठीक से करेगी.

डॉक्टरों की हड़ताल पर मध्य प्रदेश HC ने सरकार को जारी किया नोटिस

मध्यप्रदेश हाई कोर्ट ने कोलकाता कांड पर डॉक्टरों की हड़ताल को लेकर मध्यप्रदेश सरकार और अन्य को नोटिस जारी किया है.

कोलकाता कांड में 30 से 35 लोगों की लिस्ट तैयार

कोलकाता रेप मर्डर कांड में सीबीआई ने 30 से 35 लोगों की एक लिस्ट तैयार की है. सीबीआई की इस लिस्ट में मृतक के कुछ दोस्त भी शामिल हैं. ये वो दोस्त हैं, जिनके नाम पीड़ित परिवार को CBI ने दिए हैं. CBI अस्पताल के कुछ डॉक्टर्स और स्टूडेंट्स को समन कर रही है. CBI के रडार पर अस्पताल के कुछ गार्ड और कोलकाता पुलिस के सुरक्षाकर्मी भी शामिल हैं.

CBI ने 3 दिनों में दर्ज किए 10 से ज्यादा लोगों के बयान

सीबीआई लार्जर कांस्पीरेसी के तहत कोलकाता रेप मर्डर केस की जांच कर रही है. सीबीआई बीते 3 दिनों में 10 से ज्यादा लोगों के बयान दर्ज कर चुकी है, जिसमे पीड़ित परिवार भी शामिल है. सूत्रों के मुताबिक सीबीआई को अलग अलग लीड मिली है.

सरकारी-प्राइवेट सभी अस्पतालों में बंद रहेगी OPD

देशव्यापी बंद के दौरान आज सुबह 6 बजे से रविवार सुबह 6 बजे तक दिल्ली में सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में ओपीडी बंद रहेगी. शनिवार को एम्स में ओपीडी पूरी तरह से बंद रहेगी और सर्जरी केवल इमरजेंसी ही हो सकेगी. कुल मिलाकर आज मरीजों की परेशानी बढ़ने वाली है.

डॉक्टरों की क्या है मांग?

  • -सबसे बड़ी मांग है कि राष्ट्रपति शासन की मांग की गई
  • -कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज पीड़िता को तत्काल न्याय मिले
  • -हत्याकांड की जांच के लिए सेंट्रल एजेंसी CBI की नियुक्ति
  • -डॉक्टरों के लिए बना सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट लागू हो
  • -सुरक्षा की ऑडिट हो और तत्काल सुरक्षाकर्मी उपलब्ध हो
  • -अस्पताल में लगे कैमरा की पूरी रिपोर्ट सामने लाई जाए