+

Shikhar Dhawan:धवन ने लिया बड़ा फैसला, IPL नहीं; अब इस लीग में खेलते हुए आएंगे नजर

Shikhar Dhawan: शिखर धवन ने अभी कुछ दिन पहले ही संन्यास का ऐलान किया था। अब उन्होंने लीजेंड्स लीग क्रिकेट में खेलने का फैसला किया है। इस पर धवन का रिएक्शन भी सामने आया है।

Shikhar Dhawan: 24 अगस्त 2024 को भारतीय क्रिकेट के स्टार ओपनर शिखर धवन ने इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे धवन ने घरेलू क्रिकेट में अपनी विदाई की औपचारिकता पूरी कर ली, जिससे उनकी आईपीएल में खेलने की संभावनाएं भी समाप्त हो गईं। आईपीएल को एक डोमेस्टिक टी20 टूर्नामेंट के रूप में मान्यता प्राप्त है, और अब धवन इस लीग का हिस्सा नहीं रहेंगे।

धवन के संन्यास के बाद भारतीय क्रिकेट में शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल जैसे युवा खिलाड़ियों के लिए ओपनिंग स्लॉट खुल गए हैं। हालांकि, धवन की क्रिकेट यात्रा यहीं समाप्त नहीं होती। उन्होंने अब लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) में खेलने का निर्णय लिया है, जहां वह अनुभवी खिलाड़ियों के साथ नई चुनौतियों का सामना करेंगे।

धवन का यह कदम उनके क्रिकेट करियर की एक नई दिशा को इंगित करता है, जिसमें वह अब भी दर्शकों को अपने खेल का लुत्फ उठाने का अवसर देंगे। उनके संन्यास के बावजूद, क्रिकेट प्रेमी और प्रशंसा करने वाले उन्हें एलएलसी में देखने के लिए उत्सुक हैं।

शिखर धवन ने कही ये बात 

शिखर धवन अब आईपीएल के बाहर खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने कहा कि मेरा शरीर अभी भी खेल की मांगों के अनुरूप है, और हालांकि मैं अपने निर्णय के साथ सहज हूं। क्रिकेट मेरा एक अहम हिस्सा है, लेकिन यह मुझसे कभी नहीं छूटेगा। मैं अपने क्रिकेट मित्रों के साथ फिर से जुड़ने और अपने प्रशंसकों का मनोरंजन करने के लिए उत्सुक हूं क्योंकि हम साथ मिलकर नई यादें बनाएंगे।

भारत के लिए साल 2010 में किया था डेब्यू

शिखर धवन विस्फोटक बैटिंग करने के लिए जाने जाते हैं और अपने दम पर टीम इंडिया को कई मुकाबले जिताए हैं। उन्होंने भारतीय टीम के लिए साल 2010 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। डेब्यू के कुछ सालों तक तो वह टीम इंडिया से अंदर-बाहर होते रहे। लेकिन साल 2013 के बाद वह टीम इंडिया के बैटिंग ऑर्डर की अहम धुरी बन गए। उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए और खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में लगाए कुल 24 शतक

साल 2013 के बाद शिखर धवन भारतीय टीम का अहम हिस्सा बन गए। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 34 टेस्ट मैचों में 2315 रन, 167 वनडे मैचों में 6793 रन और टी20 इंटरनेशनल में 27.92 के औसत से 11 अर्धशतकीय पारियों के दम पर 1759 रन बनाए हैं। तीनों फॉर्मेट में उन्होंने कुल 24 शतक लगाए। 

facebook twitter