Paytm Payments Bank:पेटीएम की यूपीआई सर्विस पर बड़ा अपडेट, जानिए 29 फरवरी के बाद ये भी क्या...?

07:54 AM Feb 06, 2024 | zoomnews.in

Paytm Payments Bank: पेटीएम ने यूपीआई सर्विस पर बड़ा अपडेट दिया है. कंपनी ने सोमवार को कहा कि उसकी यूपीआई सर्विस सामान्य रूप से काम करती रहेगी. कंपनी इसें जारी रखने के लिए अन्य बैंकों के साथ काम कर रही है. पेटीएम यूपीआई सर्विस पेटीएम पेमेंट्स बैंक के तहत आती है, जिसे हाल में भारतीय रिजर्व बैंक ने 29 फरवरी के बाद ग्राहकों से पैसे लेने से रोक दिया था. जिसके बाद से पेटीएम के शेयरों में तीन कारोबारी दिनों में 42 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर पेटीएम की यूपीआई सर्विस को लेकर क्या कहा है?

पेटीएम पर यूपीआई रहेगा जारी

पेटीएम के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि पेटीएम पर यूपीआई सामान्य रूप से काम करता रहेगा. हम बिना किसी बाधा के सर्विस की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए अन्य बैंकों के साथ काम कर रहे हैं. यूजर्स को अलग से कुछ भी करने की जरूरत नहीं है. इससे पहले शनिवार को कंपनी के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने शनिवार को वर्चुअल टाउन हॉल का आयोजन किया था. जिसमें कंपनी अधिकारियों के अलावा कंपनी के करीब 900 कर्मचारी मौजूद थे. शर्मा ने कहा था कि किसी भी कर्मचारी को नौकरी से नहीं निकाला जाएगा. समस्या के समाधान के लिए आरबीआई और दूसरे बैंकों की ओर से बातचीत की जा रही है. जल्द की इस संकट को दूर कर दिया जाएगा.

यूपीआई का टॉप बेनिफिशरी था पेटीएम

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई के अनुसार, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) दिसंबर में बैंकों के बीच टॉप यूपीआई बेनिफिशारी था. कस्टमर्स ने दिसंबर में पेटीएम पेमेंट बैंक ऐप पर 16,569.49 करोड़ रुपए के 144.25 करोड़ ट्रांजेक्शन किए. पेटीएम का भारत बिल पेमेंट ऑपरेटिंग यूनिट (बीबीपीओयू) कारोबार भी पीपीबीएल के तहत आता है. यह सर्विस बिजली-पानी, स्कूल और यूनिवर्सिटी चार्ज जैसे बिल पेमेंट की सुविधा की सुविधा देती है.

ऐप पर पेमेंट और रिचार्ज जारी रहेगा

आरबीआई के कदम का बीबीपीओयू के जरिए बिल पेमेंट पर असर के बारे में पूछे जाने पर, पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा कि कृपया जान लीजिए कि पेटीएम उपयोगकर्ता हमेशा की तरह सभी बिल भुगतान और रिचार्ज के लिए ऐप का उपयोग जारी रख सकते हैं. पेटीएम आपकी सुविधा के लिए कई तरह के भुगतान विकल्प जारी रखेगा. इसका मतलब साफ है कि पेटीएम ऐप पर किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है. कंपनी के अनुसार ऐप के थ्रू कस्टमर हर तरह की पेमेंट कर सकता है.

कंपनी के शेयरों में 42 फीसदी की गिरावट

वहीं सोमवार को लगातार तीसरे कारोबारी दिन गिरावट देखने को मिली और कंपनी का शेयर 52 हफ्तों के लो पर चला गया. बीते तीन कारोबारी दिनों में कंपनी के शेयरों में 42 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है. सोमवार को कंपनी के शेयर में बीएसई पर 10 फीसदी का लोअर सर्किट लग गया है और कंपनी का शेयर 438.70 रुपए के साथ 52 हफ्तों के लोअर लेवल पर चला गया. बीते तीन कारोबारी दिनों में कंपनी निवेशकों को 20,500 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है.