Elon Musk News:मस्क का बड़ा कारनामा, आसमान में पहुंचे रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च पैड में कराया लैंड

02:32 PM Oct 14, 2024 | zoomnews.in

Elon Musk News: दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति और टेस्ला कंपनी के सीईओ, एलन मस्क, हमेशा से अपनी तकनीकी नवाचारों से लोगों को चकित करते रहे हैं। उनकी कंपनी, स्पेसएक्स, ने हाल ही में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की, जिसने पूरी दुनिया को हैरत में डाल दिया है। 13 अक्टूबर का दिन एलन मस्क के लिए विशेष महत्व रखता है, क्योंकि इस दिन उनकी कंपनी स्पेसएक्स ने स्टारशिप रॉकेट की पांचवीं उड़ान सफलतापूर्वक संपन्न की। यह उड़ान इसलिए भी खास थी क्योंकि पहली बार सुपर हैवी स्टारशिप रॉकेट ने सफलतापूर्वक लॉन्च होने के बाद लॉन्च पैड पर वापस लैंड किया।

पृथ्वी से 96 किलोमीटर की ऊंचाई पर सफल यात्रा

स्पेसएक्स का यह प्रक्षेपण टेक्सास के दक्षिणी सिरे से, मैक्सिको की सीमा के पास से किया गया। सुपर हैवी स्टारशिप को पृथ्वी से 96 किलोमीटर की ऊंचाई तक भेजा गया और सफलतापूर्वक वापस बुलाया गया। जब रॉकेट वापस आया, तो लॉन्चपैड पर मैकेजिला ने उसे सफलतापूर्वक पकड़ लिया। मैकेजिला एक अनोखी संरचना है, जिसे दो मेटल आर्म्स की तरह डिज़ाइन किया गया है, जो चॉपस्टिक्स के रूप में काम करती हैं। इससे पहले हुए चार प्रक्षेपणों में रॉकेट की इस प्रकार की सफल वापसी नहीं हो सकी थी। पिछले रॉकेट्स या तो हवा में ही नष्ट हो गए थे या मेक्सिको की खाड़ी में गिर गए थे, लेकिन 13 अक्टूबर को स्पेसएक्स ने इस चुनौती को पार कर इतिहास रच दिया।

स्टारशिप: 700 गुना ज्यादा थ्रस्ट पॉवर

स्टारशिप में 6 विशाल रैप्टर इंजन होते हैं, लेकिन इस बार के सुपर हैवी स्टारशिप में 33 इंजन लगे हुए थे, जो लगभग 74 मेगान्यूटन का थ्रस्ट उत्पन्न करते हैं। इसकी थ्रस्ट पावर आम रॉकेट उड़ानों की तुलना में 700 गुना अधिक थी, जो इसे एक अविश्वसनीय रूप से ताकतवर और उन्नत रॉकेट बनाता है। इसका उद्देश्य भविष्य में मंगल और चांद जैसे दूरस्थ स्थानों तक यात्रा करना है, और इस उड़ान ने यह साबित कर दिया कि यह लक्ष्य जल्द ही वास्तविकता बन सकता है।

स्पेसएक्स की इंजीनियरिंग में बड़ी छलांग

स्पेसएक्स के कैलिफोर्निया स्थित मुख्यालय से उड़ान को मॉनिटर करने वाली केट टाइस ने कहा, "यह इंजीनियरिंग इतिहास में एक बड़ा दिन है।" प्रक्षेपण के दौरान निर्णय लिया गया कि ‘लैंडिंग’ का प्रयास किया जाए या नहीं। बूस्टर और लॉन्च टॉवर की स्थिरता और स्थिति सुनिश्चित करने के बाद ही इस प्रयास को हरी झंडी दी गई, और इस बार, यह प्रयास सफल रहा।

भविष्य के अंतरिक्ष अभियानों की ओर एक कदम

स्पेसएक्स की इस उपलब्धि ने अंतरिक्ष अन्वेषण की दिशा में एक नया रास्ता खोला है। स्टारशिप की यह उड़ान आने वाले अंतरिक्ष अभियानों के लिए मील का पत्थर साबित होगी। इस तकनीक के जरिये स्पेसएक्स का उद्देश्य अंतरिक्ष यात्राओं को अधिक सुलभ और कम लागत वाला बनाना है, जिससे भविष्य में अंतरिक्ष यात्रा सिर्फ विज्ञान कथा नहीं, बल्कि वास्तविकता बन सके।

एलन मस्क का यह कारनामा उनके महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण और उनके द्वारा विकसित की गई उन्नत तकनीक का परिणाम है। स्पेसएक्स की इस सफलता ने न केवल उन्हें अंतरिक्ष उद्योग में एक अग्रणी स्थान दिलाया है, बल्कि मानवता के भविष्य के लिए भी एक नई उम्मीद जगाई है।