+

IND vs BAN:भारत से इतने टी20 मुकाबले जीत चुका है बांग्लादेश, देखिए हेड टू हेड आंकड़े

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 सीरीज का आगाज होने जा रहा है। इस बीच सीरीज से पहले आपको जानना चाहिए कि अब तक कितने मुकाबलों में बांग्लादेश भारतीय टीम

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज के बाद अब टी20 मुकाबलों की बारी है। सीरीज का पहला मैच 6 अक्टूबर को ग्वालियर में खेला जाएगा, जिसके लिए दोनों टीमें तैयार हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पहले ही भारतीय टीम की घोषणा कर दी थी, और अब टीम इंडिया ग्वालियर पहुंच चुकी है। इस सीरीज में भारतीय टीम पूरी तरह से बदली हुई नजर आएगी, क्योंकि टेस्ट मैचों की तुलना में नई टीम मैदान में उतरेगी। इससे पहले कि सीरीज शुरू हो, आइए जानते हैं दोनों टीमों के बीच हुए टी20 इंटरनेशनल मैचों के इतिहास पर एक नज़र।

भारत बनाम बांग्लादेश: टी20 हेड टू हेड

अब तक भारत और बांग्लादेश के बीच कुल 14 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 13 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। वहीं, बांग्लादेश की टीम केवल एक बार भारत को हराने में कामयाब हो पाई है। यह आंकड़ा दर्शाता है कि बांग्लादेश के लिए भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में जीत हासिल करना काफी चुनौतीपूर्ण होगा। हालांकि, टी20 फॉर्मेट अनिश्चितताओं से भरा हुआ है और कोई भी टीम कभी भी कुछ भी कर सकती है। भारत के लिए बांग्लादेश के खिलाफ यह सीरीज आसान मानी जा रही है, लेकिन टीम को सावधानी बरतनी होगी।

2019 में बांग्लादेश ने जीता था पहला मुकाबला

भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टी20 मुकाबला 2009 में खेला गया था, लेकिन 2019 तक बांग्लादेश कभी भी भारत को हरा नहीं सका था। साल 2019 में, दिल्ली में खेले गए एक टी20 मैच में बांग्लादेश ने भारत को पहली बार हराया था। उस समय रोहित शर्मा भारतीय टीम के कप्तान थे। भारत ने 20 ओवर में 148 रन बनाए थे, लेकिन बांग्लादेश ने 19.3 ओवर में 3 विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया था। इसके बाद से अब तक बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ कोई जीत दर्ज नहीं की है।

सीरीज में बांग्लादेश का सूपड़ा साफ करने का लक्ष्य

इस बार तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय टीम की कमान सूर्यकुमार यादव के हाथों में होगी। टीम इंडिया की कोशिश होगी कि बांग्लादेश को हर मुकाबले में मात देकर सीरीज अपने नाम करे। कप्तान सूर्यकुमार यादव के लिए यह सीरीज खुद को साबित करने का एक सुनहरा मौका होगी, क्योंकि उनके नेतृत्व में भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करना चाहेगी।

इस सीरीज में भारतीय टीम का दबदबा देखने को मिल सकता है, लेकिन बांग्लादेश के पास भी मौका है कि वह अपने प्रदर्शन से सबको चौंका दे। टी20 फॉर्मेट में हमेशा अनिश्चितता बनी रहती है, इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम किस तरह से बांग्लादेश का मुकाबला करती है और क्या वह सीरीज में क्लीन स्वीप कर पाती है या नहीं।

facebook twitter