PM Modi News:PM मोदी को मिले 600 से ज्यादा तोहफों की आज से नीलामी शुरू, जानें कितनी तय की गई है कीमत

09:09 AM Sep 17, 2024 | zoomnews.in

PM Modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन के अवसर पर एक विशेष नीलामी शुरू हो रही है, जिसमें उनके द्वारा प्राप्त 600 से अधिक तोहफों और स्मृति चिह्नों को बिक्री के लिए रखा जाएगा। यह नीलामी 17 सितंबर से शुरू होकर महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर तक चलेगी। इस नीलामी में शामिल वस्तुओं में पैरालंपिक पदक विजेताओं के जूते, राम मंदिर की प्रतिकृति, और चांदी की वीणा जैसी महत्वपूर्ण और प्रतीकात्मक वस्तुएं शामिल हैं।

नीलामी की विशेषताएँ

संस्कृति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सोमवार को इस नीलामी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इन वस्तुओं का कुल आधार मूल्य लगभग 1.5 करोड़ रुपये है। उन्होंने यह भी कहा कि नीलामी के लिए आधार मूल्य एक सरकारी समिति द्वारा तय किया जाता है, और वस्तुओं की कीमतें न्यूनतम 600 रुपये से लेकर अधिकतम 8.26 लाख रुपये तक हो सकती हैं।

शेखावत ने दिल्ली में नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में इन स्मृति चिह्नों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया और पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, "प्रधानमंत्री मोदी ने उनके प्राप्त सभी तोहफों और स्मृति चिह्नों की नीलामी की एक नई संस्कृति शुरू की है। मुख्यमंत्री के तौर पर भी वह इसी तरह के प्रयास करते थे।"

नीलामी की ऐतिहासिकता और उद्देश्य

यह नीलामी छठी बार की जा रही है और इससे जुटाए गए फंड का उपयोग गंगा की सफाई जैसे नेक कार्यों के लिए किया जाएगा। इस बार करीब 600 वस्तुएं नीलाम की जाएंगी, और नीलामी से प्राप्त धन को राष्ट्रीय गंगा कोष में दान किया जाएगा। इन तोहफों को ऑनलाइन पोर्टल pmmementos.gov.in पर जाकर खरीदा जा सकता है।

उच्च आधार मूल्य वाली वस्तुएं

नीलामी में शामिल वस्तुओं में कुछ का आधार मूल्य काफी अधिक है। उदाहरण के लिए, पैरालिंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट नित्या श्री सिवन और सुकांत कदम के बैडमिंटन रैकेट, और सिल्वर मेडलिस्ट योगेश खातुनिया का 'डिस्कस' का आधार मूल्य लगभग 5.50 लाख रुपये रखा गया है। इसके अलावा, पैरालिंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट अजीत सिंह और सिमरन शर्मा के जूते, तथा सिल्वर मेडलिस्ट शरद कुमार की हस्ताक्षरित टोपी का आधार मूल्य 2.86 लाख रुपये के करीब है।

अन्य वस्तुएं

नीलामी में शामिल अन्य उच्च आधार मूल्य वाली वस्तुओं में राम मंदिर की एक प्रतिकृति (5.50 लाख रुपये), मोर की एक मूर्ति (3.30 लाख रुपये), राम दरबार की एक मूर्ति (2.76 लाख रुपये), और चांदी की वीणा (1.65 लाख रुपये) शामिल हैं। सबसे कम आधार मूल्य वाली वस्तुओं में सूती अंगवस्त्रम, टोपी और शॉल शामिल हैं, जिनकी कीमत 600 रुपये रखी गई है।

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री मोदी की इस विशेष नीलामी से न केवल ऐतिहासिक और सांस्कृतिक वस्तुओं को आम जनता के लिए उपलब्ध कराने का अवसर मिलेगा, बल्कि यह गंगा की सफाई जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों के लिए भी धन जुटाने का एक प्रभावी तरीका है। यह नीलामी एक नई परंपरा की शुरुआत भी प्रतीत होती है, जिससे सरकारी वस्तुओं और स्मृति चिह्नों के उचित उपयोग और पुनर्निर्देशन का मार्ग प्रशस्त होगा।