IND vs ENG:अश्विन इस महारिकॉर्ड से सिर्फ 3 विकेट दूर- कुंबले को पीछे कर हासिल कर सकते हैं नंबर-1 का ताज

11:21 PM Feb 19, 2024 | zoomnews.in

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। भारतीय टीम ने सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है। इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद टीम इंडिया ने धमाकेदार वापसी की। फिर दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच जीत लिया। अब दोनों टीमों के बीच चौथा टेस्ट मैच 23 फरवरी से खेला जाएगा। इस मैच में भारतीय टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं। 

अश्विन बना सकते हैं ये रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन ने अभी तक भारत के लिए टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है। अश्विन ने भारतीय धरती पर टेस्ट मैचों में अभी तक 348 विकेट अपने नाम किए हैं। वह दूसरे नंबर पर हैं। उनसे आगे अनिल कुंबले हैं, जिन्होंने भारतीय धरती पर 350 टेस्ट विकेट चटकाए हैं। वह पहले नंबर पर काबिज हैं। अब अगर चौथे टेस्ट मैच में अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ तीन विकेट और हासिल कर लेते हैं तो वह कुंबले को पीछे कर देंगे। इसी के साथ वह भारतीय धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले इंडियन बॉलर बन जाएंगे और नंबर-1 का ताज हासिल कर लेंगे। 

भारतीय धरती पर सबसे टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय बॉलर: 

  • अनिल कुंबले- 350 
  • रविचंद्रन अश्विन- 348 विकेट
  • हरभजन सिंह- 265 विकेट
  • कपिल देव- 219 विकेट
  • रवींद्र जडेजा- 206 विकेट

ऐसा रहा है अश्विन का करियर

रविचंद्रन अश्विन ने भारतीय टीम के लिए साल 2011 में टेस्ट में डेब्यू किया था। उन्होंने अभी तक टीम इंडिया के लिए 98 टेस्ट मैचों में 501 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा वह निचले क्रम पर उतरकर बेहतरीन बल्लेबाजी भी करने में माहिर हैं। उन्होंने भारतीय टीम के लिए अभी तक 3308 रन बनाए है, जिसमें पांच शतक शामिल हैं। अश्विन ने भारतीय टीम के लिए 116 वनडे मैचों में 156 विकेट और 65 T20I मैचों में 72 विकेट अपने नाम किए हैं।