Modi 3.0 Government:अजित डोभाल तीसरी बार बने NSA, पीके मिश्रा भी बने रहेंगे प्रधान सचिव

05:36 PM Jun 13, 2024 | zoomnews.in

Modi 3.0 Government: मोदी सरकार 3.0 में अजीत डोभाल तीसरी बार एनएसए बने रहेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा भी पद पर बने रहेंगे. इस तरह उनका कार्यकाल प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल के साथ पूरा होगा. इस संबंध में जारी लेटर में कहा गया है कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अजीत डोभाल, आईपीएस (सेवानिवृत्त) की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी है, जो कि 10 जून से प्रभावी होगी.

डोभाल की नियुक्ति के संबंध में जारी इस लेटर में आगे कहा गया है किउनकी नियुक्ति प्रधानमंत्री के कार्यकाल के साथ या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, समाप्त हो जाएगी. कार्यकाल के दौरान उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया जाएगा. उनकी नियुक्ति की शर्तें और नियम अलग से अधिसूचित किए जाएंगे.

पीएम का सबसे विश्वसनीय अधिकारी होता है एनएसए

यह एक संवैधानिक पद है. पीएम का सबसे विश्वसनीय अधिकारी एनएसए ही होता है. रणनीतिक मामलों के साथ ही आंतरिक सुरक्षा के मामलों में भी वो प्रधानमंत्री की मदद करता है. कब क्या फैसला लेना सही होगा, इसकी वो सलाह देता है.

प्रधानमंत्री के कार्यकाल के साथ खत्म होगा कार्यकाल

अजित डोवल की नियुक्ति को लेकर जारी किए गए लेटर में आगे कहा गया है कि उनकी नियुक्ति पीएम मोदी के कार्यकाल के साथ या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, समाप्त हो जाएगी। कार्यकाल के दौरान उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्ज दिया जाएगा। साथ ही उनकी नियुक्ति की शर्तें और नियम अलग से अधिसूचित किए जाएंगे। वहीं रिटायर्ड आईएएस पीके मिश्रा की अगर बात करें तो वो भी अपने पद पर बने रहेंगे। उन्हें 10 जून 2024 से प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। पीके मिश्रा साल 1972 बैच के आईपीएस अधिकारी है। वह पिछले 1 दशक से पीएम मोदी के साथ बतौर प्रधान सचिव कार्यरत हैं। पीके मिश्रा पीएमओ में नियुक्तियों और प्रशासनिक मामलों के काम काज को देखेंगे।