Sanjay Singh News:AAP पार्टी जेल में बंद संजय सिंह को फिर राज्यसभा भेजेगी, कोर्ट से हरी झंडी

01:14 PM Jan 05, 2024 | zoomnews.in

Sanjay Singh News: आम आदमी पार्टी (AAP) से राज्यसभा सांसद संजय सिंह को एक बार फिर पार्टी की ओर से दिल्ली में राज्यसभा सांसद के लिए नामांकित किया है. नामांकन भरने को लेकर संजय सिंह के हस्ताक्षर चाहिए. इसकी अनुमति के लिए दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में एक आवेदन दायर किया गया है. एक ‘अंडरटेकिंग’ पर जिसे आवेदक (संजय सिंह) के लिए राज्यसभा से ‘नो ड्यूज सर्टिफिकेट’ प्राप्त करने के संबंध में आवश्यक बताया गया है.

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने संजय सिंह को राज्यसभा में दोबारा नामांकन के लिए दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने की अनुमति दे दी है. सिंह को स्पेशल जज एम के नागपाल ने मंजूरी दी है. संजय सिंह समेत दिल्ली के तीनों राज्यसभा सांसदों का वर्तमान कार्यकाल 27 जनवरी को समाप्त हो रहा है. दिल्ली में 19 जनवरी को सांसदों का चुनाव होगा. बता दें कि इस साल राज्यसभा से 68 सांसद रिटायर होंगे. इन खाली सीटों को भरने के लिए राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने नेताओं का चुनाव करने की रणनीति बना रही हैं.

9 जनवरी तक फाइल करना होगा नामांकन

रिटर्निंग ऑफिसर ने चुनाव और नामांकन के लिए 2 जनवरी को एक नोटिस जारी किया था, जिसे 9 जनवरी तक जमा करना होगा. सिंह के आवेदन में तिहाड़ जेल अधीक्षक से जरूरी डॉक्यूमेंट्स पर हस्ताक्षर करने की अनुमति मांगी गई थी. कोर्ट के आदेश में जेल अधीक्षक को आदेश दिया कि वे संजय सिंह के वकील को 6 जनवरी को दस्तावेज पेश करने की अनुमति दें. अधीक्षक को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया कि उक्त दस्तावेजों पर सिंह के हस्ताक्षर करवाए जाएं.

संजय सिंह 4 अक्टूबर को हुए थे गिरफ्तार

संजय सिंह को 4 अक्टूबर को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया था. ईडी ने उन पर उत्पाद शुल्क एक्साइज पॉलिसी बनाने और कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आरोप लगाया है, जिसे खत्म कर दिया गया है. ईडी का आरोप है कि AAP नेता ने वित्तीय लाभ के बदले कुछ शराब कारोबारियों, थोक विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं को फायदा पहुंचाया. हालांकि, संजय सिंह ने इन आरोपों का सिरे से खंडन किया है.